3 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाने वाला राजस्थान बना देश का चौथा राज्य, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट और गुजरात भी शामिल

उत्तरप्रदेश महाराष्ट और गुजरात के बाद 3 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाने वाला राजस्थान देश का चौथा राज्य बन गया है । राजस्थान में अब तक 3 करोड़ 82 हजार 297 लोगों के वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है ।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 09:24 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 09:24 PM (IST)
3 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाने वाला राजस्थान बना देश का चौथा राज्य, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट और गुजरात भी शामिल
तीन करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाने वाला राजस्थान देश का चौथा राज्य बन गया

जागरण संवाददाता,जयपुर! तीन करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाने वाला राजस्थान देश का चौथा राज्य बन गया है । इससे पहले उत्तरप्रदेश, महाराष्ट और गुजरात में 3 करोड़ से ज्यादा डोज लगाई जा चुकी है । राजस्थान में अब तक 3 करोड़ 82 हजार 297 लोगों के वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है । इनमें 2 करोड़ 38 लाख 64 हजार 10 लोगों के पहली डोज और 62 लाख 18 हजार 287 लोगों के दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। राज्य में कोविशील्ड का खराबा माइनस 1.9 और कोवेक्सीन का खराबा माइनस 2.14 प्रतिशत है।

राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि राजस्थान में कोई वैक्सीन डोज बर्बाद नहीं हुई है,बल्कि 13 जुलाई तक 2.46 लाख वैक्सीन डोज अतिरिक्त लगाई गई है। यह उन लोगों के लिए करारा जवाब है,जिन्होंने वैक्सीन बर्बादी के झूठे आरोप लगाकर हमारे हेल्थ वर्कर्स का मनोबल गिराया है । वैक्सीन वायल में कई बार 10 की जगह 11 डोज आती है। सावधानिपूर्वक वैक्सीनेशन से इस अतिरिक्त डोज का भी इस्तेमाल किया जाता है ।

इसके कारण वैक्सीन वेस्टेज नेगेटिव यानी शून्य से कम है । जानकारी के अभाव में विपक्षी नेताओं ने नेगेटिव वेस्टेज का मजाक उड़ाया था । चिकित्सा विभाग के परियोजना निदेशक डॉ.रघुराज सिंह ने बताया कि राज्य में शुक्रवार को स्वस्थ्य मंत्रालय से कुल प्राप्त वैक्सीन स्टॉक ओवर हो जाने के कारण शनिवार को अधिकांश वैक्सीनेशन सेंटर्स पर कोविड वैक्सीनेशन का कार्य नया स्टॉक मिलने तक बाधित रहने की संभावना है ।उन्होंने बताया कि वैसीनेशन के मामले में मई तक राजस्थान देश में दूसरे नंबर पर था । लेकिन जून और जुलाई में वैक्सीन का स्टॉक कम मिलने के कारण राज्य धीरे-धीरे पीछे हो गया और चौथे नंबर पर आ गया ।

chat bot
आपका साथी