Rajasthan: सोशल मीडिया पर कलाकारों को आर्थिक संबल के लिए चलाई जा रही है अनूठी पहल

सोशल मीडिया पर कलाकारों को आर्थिक संबल के लिए चलाई जा रही है अनूठी पहल मरूमणि पश्चिमी राजस्थान के लोक कलाकारों को कोविड रोकथाम के लिए बांटे जाएंगे मास्क

By Preeti jhaEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 11:10 AM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 11:10 AM (IST)
Rajasthan: सोशल मीडिया पर कलाकारों को आर्थिक संबल के लिए चलाई जा रही है अनूठी पहल
Rajasthan: सोशल मीडिया पर कलाकारों को आर्थिक संबल के लिए चलाई जा रही है अनूठी पहल

जोधपुर, रंजन दवे। लोक संवाद संस्थान द्वारा राजस्थान के लोक कलाकारों को कोरोना काल मे आर्थिक संभल प्रदान करने के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से मरू मणि नामक एक अनूठी पहल चलाई जा रही है। इसके तहत कोरोना लॉक डाउन के समय से लोक कला और संस्कृति के प्रसार में लगे लोक कलाकारों के उत्थान और आर्थिक सम्बल के लिए विभिन्न तरीकों से मदद की जा रही है। कलाकारों की मदद के लिए संस्था विहान ने 800 मास्क राजस्थान के पश्चिम राज्य लोक कलाकारों मे वितरण करने के लिए लोक संवाद संस्थान को प्रदान किये हैं। 

विहान के सचिव डॉ आदेश चतुर्वेदी ने कहा है कि विहान की पूर्व सचिव स्वर्गीय डॉ कुमकुम श्रीवास्तव के सपने को पूरा करने के उद्देश्य से प्रयासरत है, ताकि "सभी के लिए स्वास्थ्य" और "गरीबों की सेवा" सुनिश्चित की जा सके। इसी पहल केे तहत राज्य में स्वास्थ्य, पोषण और प्री-स्कूल शिक्षा में सुधार के लिए समर्पित गैर सरकारी संगठन विहान ने राजस्थान में लोक कला और संस्कृति के प्रसार में लगे लोक कलाकारों के लिए री-यूजेबल कॉटन मास्क लोक संवाद संस्थान के चेयरमैन के बी कोठारी और सेक्रेटरी कल्याण कोठारी को उपलब्ध करवाए हैं, जो जोधपुर, बाड़मेर और जैसलमेर के कलाकारों मे वितरित किये जा रहे है, ताकि वे COVID -19 से न केवल अपनी रक्षा कर सकें बल्कि कोरोना के प्रसार को रोकने में भी महत्वपूर्ण योगदान दे पाये।

विहान की अध्यक्ष डॉ मीना माथुर के अनुसार यह सभी मास्क मलिन बस्तियों की गरीब महिलाओं से बनवाये गए है ताकि बस्ती की इन महिलाओ को लॉकडाउन अवधि में मजदूरी प्रदान की जा सके और इन महिलाओं के बीच मास्क के उपयोग के बारे में जागरूकता भी फेलाई जा सके। अब इन मास्क को प्रदेश के पश्चमी क्षेत्रों जेसलमेर बाड़मेर जोधपुर लोक कलाकारों को बाटे जाएंगे।  

chat bot
आपका साथी