राजस्थान में कैदी अब पेट्रोल पंप संचालित करेंगे, 17 पंपों के संचालन का जिम्मा कैदियों के पास होगा

राज्य में जेल विभाग 17 पेट्रोल पंप शुरू करेगा। इन पेट्रोल पंपों के संचालन का जिम्मा कैदियों के पास रहेगा। शुरूआती तौर पर भरतपुर और अलवर में पेट्रोल पंप शुरू करने को लेकर जेल प्रशासन और इंडियन ऑयन कंपनी के बीच एमओ यू हुआ है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 11:04 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 11:04 AM (IST)
राजस्थान में कैदी अब पेट्रोल पंप संचालित करेंगे, 17 पंपों के संचालन का जिम्मा कैदियों के पास होगा
राजस्थान में कैदी अब पेट्रोल पंप संचालित करेंगे, 17 पंपों के संचालन का जिम्मा कैदियों के पास होगा

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान की जेलों में बंद बैदियों के कौशल विकास और जेलों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में राज्य सरकार नवाचार कर रही है। जल्द ही राज्य में जेल विभाग 17 पेट्रोल पंप शुरू करेगा। इन पेट्रोल पंपों के संचालन का जिम्मा कैदियों के पास रहेगा। शुरूआती तौर पर भरतपुर और अलवर में पेट्रोल पंप शुरू करने को लेकर जेल प्रशासन और इंडियन ऑयन कंपनी के बीच एमओ यू हुआ है । इसके बाद कोटा में एक और अजमेर में दो पेट्रोल पंप शुरू होंगे।

जेल महानिदेशक राजीव दासोत ने बताया कि अगले चरण में 12 जिलों में पेट्रोल पंप शुरू होंगे, जिनके लिए सर्वे का काम किया जा रहा है। जयपुर जेल परिसर के बाहरी हिस्से में पिछले साल से पेट्रोल पंप संचालित हो रहा है। इसके संचालन का जिम्मा खुली जेल के बंदी संभाल रहे हैं। इस पेट्रोल पंप पर प्रतिमाह 10 लाख रुपये का कारोबार हो रहा है। जेल परिसर के बाहरी हिस्से में खुले पेट्रोल पंप पर वाहन चालकों की बढ़ती आवक और बंदियों के कौशल विकास से जेल प्रशासन उत्साहित है।

दासोत ने बताया कि पेट्रोल पंप शुरू करने से बंदियों को रोजगार मिल रहा है। जेल की चारदीवारी से बंदियों को खुली हवा भी मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि पेट्रोल पंपों के संचालन से होने वाली आमदनी का उपयोग जेलों में सुविधाओं को बढ़ाने के लिए किया जाएगा। उन्होने बताया कि जेलों में कई तरह के नवाचार किए जा रहे हैं। कोटा सेंट्रल जेल के कैदी न्यूज लेटर निकाल रहे हैं। कैदियों द्वारा लिखे गए आर्टिकल न्यूज लेटर में प्रकाशित किए जा रहे हैं। वहीं उदयपुर जेल में बंद कैदी पेंटिंग्स का बेहतरीन कार्य कर रहे हैं। कैदियों के साथ सुरक्षा के लिए हथियारबंद पुलिसकर्मी भी मौजूद रहेंगे। 

chat bot
आपका साथी