मुस्लिम युवक को पीटने के मामले में पुलिस ने पांच व्यक्तियों को किया गिरफ्तार, पीडि़त युवक की तलाश

यह पांचों व्यक्ति फिलहाल अदालत से जमानत पर हैं। उधर अजमेर पुलिस अब उस मुस्लिम युवक की जगह जगह तलाश कर रही है जिसके साथ मारपीट कर उन्हें भीख मांगने के लिए दरगाह इलाके में या पाकिस्तान जाने के लिए कहा गया था।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 24 Aug 2021 06:10 PM (IST) Updated:Tue, 24 Aug 2021 06:10 PM (IST)
मुस्लिम युवक को पीटने के मामले में पुलिस ने पांच व्यक्तियों को किया गिरफ्तार, पीडि़त युवक की तलाश
गत 24 अगस्त को रामगंज पुलिस थाने को सोशल मीडिया पर एक वीडियो देखने को मिला : पुलिस अधीक्षक

 जासं, अजमेर। अजमेर में एक मुस्लिम युवक को पीटने और पाकिस्तान या दरगाह क्षेत्र में जाकर भीख मांगने की सीख देने के मामले में पांच व्यक्तियों को शांति भंग के आरोप में अजमेर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। यह पांचों व्यक्ति फिलहाल अदालत से जमानत पर हैं। उधर, अजमेर पुलिस अब उस मुस्लिम युवक की जगह जगह तलाश कर रही है जिसके साथ मारपीट कर उन्हें भीख मांगने के लिए दरगाह इलाके में या पाकिस्तान जाने के लिए कहा गया था। जिला पुलिस अधीक्षक जगदीश चंद्र शर्मा ने बताया कि गत 24 अगस्त को रामगंज पुलिस थाने को सोशल मीडिया पर एक वीडियो देखने को मिला।

एक मुस्लिम युवक के साथ मारपीट की थी

इस वीडियो में कुछ युवक एक मुस्लिम युवक के साथ मारपीट कर रहे थे। वीडियो के आधार पर तत्काल मुकदमा दर्ज किया गया और सबसे पहले मारपीट करने वाले युवकों की तलाश की गई। जांच में यह पता चला कि यह वीडियो रामगंज थाना क्षेत्र के सुभाष नगर की अशोक विहार कॉलोनी में जय गोपाल गौड़ के मकान के बाहर का है। लेकिन जय गोपाल ने घटना की जानकारी होने से पुलिस को इनकार किया। तब जय गोपाल के सामने रहने वाले विष्णु रावत को वीडियो दिखाया और रावत ने माना कि यह वीडियो उनके घर के सामने का है।

वीडियो विष्णु रावत के घर के सामने का था

पुलिस ने जांच में चन्दबरदाई नगर निवासी ललित शर्मा को मुख्य आरोपी माना। ललित शर्मा के साथ सुरेन्द्र उर्फ सोनू, तेजपाल, रोहित शर्मा व शैलेंद्र टांक के नामों की भी पुष्टि हुई। लेकिन इधर उधर पता लगाने के बाद भी पीड़ित युवक की कोई जानकारी नहीं हो सकी। युवक को दरगाह क्षेत्र में भी तलाश करवाया गया। चूंकि आरोपी ललित शर्मा वीडियो में मुस्लिम युवक को थप्पड़ मारते और दरगाह क्षेत्र में जाकर भीख मांगने की सीख देते देखा गया इसलिए ललित शर्मा और उसके चारों साथियों को शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने इस मामले में पूरी तत्परता के साथ कार्यवाही की है।

कानून हाथ में न लेवें लोग, संदिग्ध है तो पुलिस को बताएं

एसपी शर्मा ने कहा कि लोगों को कानून अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए। यदि किसी व्यक्ति को कोई शिकायत अथवा परेशानी है तो तत्काल संबंधित पुलिस स्टेशन पर शिकायत दर्ज कराए। यदि पुलिस स्टेशन पर सुनवाई नहीं होती है तो सीधे उनसे आकर मिल सकता है। उनके कार्यालय में आने वाले हर व्यक्ति से वे स्वयं मुलाकात करते हैं। प्राप्त शिकायत पर तत्काल और प्रभावी कार्यवाही भी की जाती है।

युवक के बयान पर टिकी है पुलिस, हो सकती सख्त कार्रवाई

एसपी ने कहा कि अजमेर में सभी धर्मों के लोग सद्भावना के साथ रहते हैं। वहीं क्षेत्र के डीएसपी मुकेश सोनी ने बताया कि अभी भी मुस्लिम युवक की तलाश की जा रही है। वीडियो में मुस्लिम युवक के साथ एक व्यक्ति और एक महिला भी नजर आ रहे हैं। पीड़ित युवक यदि अपना बयान दर्ज करवाता है तो पुलिस आगे भी सख्त कार्यवाही करेगी। इस मामले में क्षेत्रवासियों का कहना है कि कुछ लोग क्षेत्र में घरों पर जाकर भीख मांगते हैं, जिससे परेशानी होती है। आए दिन ऐसे व्यक्तियों को समझाने की कार्यवाही की जाती है।

इंदौर और अजमेर की घटना पर ओवैसी ने की निंदा

न्यूज चैनलों पर अजमेर और इंदौर की घटनाओं को एक साथ दिखाया जा रहा है। इंदौर में कुछ युवक दो मुस्लिम युवकों को पीट रहे हैं, आरोप है कि दोनों मुस्लिम युवक हिन्दू नाम रखकर चूडिय़ां बेच रहे थे। पीटने वालों का कहना रहा कि मुस्लिम युवकों को अपने असली नाम से ही चूडिय़ां बेचनी चाहिए। दूसरे वीडियो में क्षेत्रवासी क्षेत्र में बढ़ती चोरियों के संदेह में पूछताछ करते दिखाई दिए किन्तु संतुष्ट जवाब ने मिलने पर क्षेत्रवासियों ने मारपीट की। चूंकि न्यूज चैनलों पर दोनों वीडियो प्रसारित हो रहे हैं, इसलिए एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी भी सक्रिय हो गए हैं। ओबैसी ने दोनों घटनाओं की निंदा करते हुए राज्य सरकारों से आरोपियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी