BSF: राजस्थान में बीएसएफ ने घुसपैठिए को मार गिराया

Rajasthan घुसपैठिये के पास पाकिस्तान के 10 के नोट के अलावा अन्य कोई दस्तावेज नहीं मिला। बीएसएफ की 104 बटालियन ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान की तरफ से कई बार घुसपैठ और तस्करी की घटनाएं होती रहती हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 05:16 PM (IST) Updated:Sat, 06 Mar 2021 08:35 PM (IST)
BSF: राजस्थान में बीएसएफ ने घुसपैठिए को मार गिराया
बीएसएफ जवानों ने घुसपैठिए को मार गिराया। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। Rajasthan: राजस्थान के सीमावर्ती श्रीगंगानगर जिले में कैलाश चौकी के पास भारत-पाकिस्तान सीमा पर बीएसएफ ने घुसपैठ करते हुए एक युवक को ललकारा वह नहीं रुका तो फायरिंग की, जिसमें उसकी मौत हो गई। घुसैपठ की कोशिश के बाद बीएसएफ व स्थानीय पुलिस ने आसपास के क्षेत्र में सर्च अभियान चलाया है। मृतक के पास पाकिस्तानी करंसी का 10 का नोट मिला है। सीमा पर पिलर नंबर 368 के पास तैनात बीएसएफ के जवानों को हलचल होती हुई नजर आई। जवानोें ने एक युवक को सीमा पर से आते हुए देखा। इस पर जवानों ने ललकारते हुए उसे सरेंडर करने के लिए कहा। इस पर घुसपैठिया वापस पाकिस्तान की तरफ भागने लगा। इस पर जवानों ने फायरिंग शुरू कर दी। इसमें घुसपैठिया ढेर हो गया। शव को अनूपगढ़ के सरकारी अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया है। यह घटना शुक्रवार देर शाम की बताई जा रही है।

बीएसएफ की 104 बटालियन ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया। घुसपैठिये के पास पाकिस्तान के 10 के नोट के अलावा अन्य कोई दस्तावेज नहीं मिला। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान की तरफ से कई बार घुसपैठ और तस्करी की घटनाएं होती रहती हैं। बीएसएफ की कड़ी चौकसी के कारण कई बार तो इन घटनाओं को विफल कर दिया जाता है। घुसपैठ की अधिक घटनाएं सर्दियों के मौसम में होती है। घुसपैठ पाकिस्तान सीमा से सटे राजस्थान के जैसलमेर,बाड़मेर और श्रीगंगानगर जिलों में होती है। 

गौरतलब है कि राजस्थान में जैसलमेर स्थित पोकरण फायरिंग रेंज में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अभ्यास के दौरान हादसा हो गया, जिसमें एक जवान की मौत हो गई। यहां 105 एमएसगन गन (तोप)से दागते समय गोला फट गया। इस हादसे में एक की मौत होने के साथ ही तीन जवान घायल हो गए। बीएसएफ अधिकारियों ने इस हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। मंगलवार देर रात बीएसएफ का अभ्यास चल रहा था। इस दौरान गन से एक गोला दागते ही वहीं फट गया, दूर नहीं गया। इससे गन के पास खड़े चार जवान घायल हो गए, जिन्हे उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। उपचार के दौरान जवान सतीश की मौत हो गई। तीन अन्य का उपचार चल रहा है। घटना के बाद जोधपुर स्थित बीएसएफ के अधिकारियों ने बताया कि वैसे तो गोला लक्ष्य पर जाकर ही फटता है, लेकिन यह चूक कैसे हुई, इसकी जांच की जाएगी। इससे पहले शनिवार को भी गन से गोला दागने के दौरान बैरल फटने से सेना का एक जवान घायल हो गया था।

chat bot
आपका साथी