Rajasthan: तारबंदी पार कर बाड़मेर पहुंचा पाक नागरिक

Rajasthan बाड़मेर जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर मुनाबाव से भारतीय सीमा में पहुंचे एक पाकिस्तानी नागरिक मोहेब अली को बीएसएफ के जवानों ने पकड़ लिया है। रविवार सुबह पकड़े गए पाक नागरिक से पूछताछ चल रही है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 08:16 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 08:16 PM (IST)
Rajasthan: तारबंदी पार कर बाड़मेर पहुंचा पाक नागरिक
तारबंदी पार कर बाड़मेर पहुंचा पाक नागरिक। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान के बाड़मेर जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर मुनाबाव से भारतीय सीमा में पहुंचे एक पाकिस्तानी नागरिक को बीएसएफ के जवानों ने पकड़ लिया। रविवार सुबह पकड़े गए पाक नागरिक से पूछताछ चल रही है। बाड़मेर बीएसएफ के डीआइजी विनीत ठाकुर ने बताया कि रविवार तड़के तीन बजे बाद पकड़े गए पाक नागरिक का नाम मोहेब अली है। उसकी उम्र 65 साल है। उन्होंने बताया कि तारबंदी पार कर आए मोहेब अली ने बीएसएफ के जवानों से कहा कि मुझे गोली मार दो। इस पर उसे पकड़ कर पूछताछ शुरू की गई। उसका मानसिक संतुलन सही नहीं बताया जा रहा है। बीएसएफ अधिकारियों के अलावा अन्य एजेंसियों के अधिकारी भी उससे पूछताछ कर रहे हैं। इस बात का पता लगाया जा रहा है कि क्या वास्तव में उसका मानसिक संतुलन खराब है या फिर किसी मकसद से यहां आया है। पाकिस्तान के अधिकारियों को मोहेब अली के यहां आने के बारे में सूचना दे दी गई है। उल्लेानीय है कि पिछले कुछ समय से पाकिस्तान की तरफ से बाड़मेर से सटी सीमा पर तस्करी की गतिविधियां बढ़ी हैं। दो दिन पहले ही हेरोइन तस्करी के एक पुराने मामले में तस्कर हलिया उर्फ हमीर को पकड़ा गया है। 

पाकिस्तान की तरफ से राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों में घुसपैठ की घटनाएं लगातार जारी है। बीएसएफ की सक्रियता के बावजूद घुसपैठियों पर लगाम नहीं लग पा रही है। पाकिस्तान सीमा से सटे श्रीगंगानगर जिले के अनूपगढ़ सेक्टर में बीएसएफ की शेरपुरा चेकपोस्ट के पास एक बार फिर घुसपैठ की कोशिश हुई। शनिवार रात पाकिस्तान की तरफ से एक घुसपैठियां आया। वह पाक सीमा से तारबंदी पार करने लगा। टॉवर नंबर 3 के पास तैनात जवानों ने उसे ललकारा, लेकिन वह आगे बढ़ता रहा तो निगरानी दल ने 5 राउंड फायरिंग कर उसे मार गिराया। जवानों ने घुसपैठिये के तारबंदी से करीब 15 फीट दूर मार गिराया। फायरिंग में एक गोली उसके सीने और दूसरी पैर में लगी। जवानों ने उसकी तलाश ली तो उसके पास कुछ भी नहीं मिला। मृतक घुसपैठिये ने पाकिस्तान में पहने जाने वाले तरह का कुर्ता पायजामा पहन रखा था। जवानों नेे शव को अनूनगढ़ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में रखवाया। पाक रेंजर्स के साथ फ्लैग मीटिंग में इस पर बात हो सकती है। अब आगे सेना के अधिकारी शव के निस्तारण को लेकर निर्णय लेंगे।

chat bot
आपका साथी