कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के दृष्टिगत अजमेर मंडल पर बनाया ऑक्सीजन एक्सप्रेस का ग्रीन कॉरिडोर

भारतीय रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस यात्रा निरंतर जारी है और यह बड़ी संख्या में जीवन रक्षण का आधार बन रही है। राज्य सरकारों की बढ़ती मांग को देखते हुए भारतीय रेलवे मांग के अनुसार अधिक संख्या में ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने के लिए तैयार है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 02:57 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 02:57 PM (IST)
कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के दृष्टिगत अजमेर मंडल पर बनाया ऑक्सीजन एक्सप्रेस का ग्रीन कॉरिडोर
अजमेर मंडल पर बनाया ऑक्सीजन एक्सप्रेस का ग्रीन कॉरिडोर

अजमेर,(जागरण संवाददाता)। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के दृष्टिगत भारतीय रेलवे द्वारा विभिन्न राज्यों को लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचाने के विशेष प्रयासों के तहत अजमेर मंडल में ग्रीन काॅरिडोर बना कर हापा से गुड़गांव के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस संचालित की गई ।

मुख्यालय व मंडल रेल प्रबंधक नवीन कुमार परसुरामका ने बताया कि वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक विजय सिंह की निगरानी में इस गाड़ी के संचालन से संबंधित सभी विभागों के शाखा अधिकारियों के पूर्ण समन्वय के माध्यम से पालनपुर से मदार स्टेशन तक इस गाड़ी को ग्रीन कॉरिडोर उपलब्ध कराया गया। अर्थात निर्बाध रूप से नॉन स्टॉप इस गाड़ी का संचालन किया गया।

चार टैंकर में 85 मेट्रिक टन ऑक्सीजन युक्त यह ऑक्सीजन एक्सप्रेस पालनपुर स्टेशन पर 14.08 बजे पहुंची और 361 किलोमीटर दूरी 6 घण्टे 22 मिनिट में तय करते हुए मदार स्टेशन पर 20.30 बजे पहुंची जबकि औसतन एक मालगाड़ी को लगभग 10- 12 घंटे का समय लग जाता है । इस गाड़ी को ईंधन संबंधित कार्य के लिए आबूरोड स्टेशन पर कुछ देर मात्र रोका गया इसके अतिरिक्त यह गाड़ी अजमेर मंडल पर नॉन स्टॉप संचालित हुई। इस ट्रेन की अधिकतम गति 65 किमी प्रति घंटा है।

अजमेर मंडल ने विशेष निगरानी और उचित नियोजन द्वारा 57.57 किमी प्रति घंटे की गति हासिल की जो कि इस गाड़ी के संचालन के लिहाज से सर्वोत्तम गति है। उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस यात्रा निरंतर जारी है और यह बड़ी संख्या में जीवन रक्षण का आधार बन रही है। राज्य सरकारों की बढ़ती मांग को देखते हुए भारतीय रेलवे मांग के अनुसार अधिक संख्या में ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने के लिए तैयार है।

chat bot
आपका साथी