राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन अब 18 जनवरी तक

राजस्थान बोर्ड ने आवेदन की अंतिम तिथि दस दिन और बढ़ाई। परीक्षा शुल्क नियमित परीक्षार्थियों के लिये 600 रुपए तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थियों के लिये 650 रुपए निर्धारित है। अपाहिज सैनिकों के पुत्र पुत्रियों और पुलवामा हमले में शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को परीक्षा शुल्क से मुक्त रखा है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 07:56 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 07:56 PM (IST)
राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन अब 18 जनवरी तक
बोर्ड ने परीक्षा आवेदन पत्र भरने की अन्तिम तिथि में तीसरी बार वृद्धि की है।

 अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोविड-19 के कारण छात्र हित में वर्ष 2021 की मुख्य परीक्षाओं के लिए आॅनलाइन आवेदन करने की अन्तिम तिथि बढ़ा दी है। अब सामान्य परीक्षा शुल्क के साथ 18 जनवरी, 2021 तक परीक्षा के लिए आवेदन किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में आवेदन करने की अन्तिम तिथि 08 जनवरी निर्धारित की गई थी।

आवेदन करने का यह अन्तिम अवसर

बोर्ड सचिव के अनुसार कोविड-19 के कारण विद्यालय नहीं खुलने की वजह से अनेक विद्यार्थी अपने विद्यालय में बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सके। अनेक शाला प्रधानों ने बोर्ड से परीक्षा आवेदन तिथि बढ़ाने का आग्रह किया था। बोर्ड ने परीक्षा आवेदन पत्र भरने की अन्तिम तिथि में तीसरी बार वृद्धि की है। 

ऑफलाइन आवेदन स्वीकार हो सकेंगे

बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि सामान्य शुल्क के साथ वर्ष 2021 की परीक्षाओं के लिए आवेदन करने का यह अन्तिम अवसर है। 18 जनवरी की तिथि विगत होने के पश्चात् बोर्ड नियमों के अनुरूप शास्ति शुल्क सहित ऑफलाइन आवेदन स्वीकार किये जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा शुल्क नियमित परीक्षार्थियों के लिये 600 रुपए तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थियों के लिये 650 रुपए निर्धारित है। 

टोकन शुल्क 50 रुपए जमा कराना होगा

प्रायोगिक परीक्षा शुल्क रू. 100 रुपए प्रति विषय पृथक से देय होगा एवं विशेष आवश्यकता वाले दृष्टिबाधित परीक्षार्थी, दिव्यांग और युद्ध में वीरगति को प्राप्त अथवा अपाहिज सैनिकों के पुत्र, पुत्रियों और पुलवामा हमले में शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को परीक्षा शुल्क से मुक्त रखा गया है किन्तु इन्हें टोकन शुल्क 50 रुपए जमा कराना होगा।

chat bot
आपका साथी