Corona Vaccine: अब बिना आईडी प्रूफ लग सकेगी जैन साधुओं को वैक्सीन

Corona Vaccine केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर जैन साधुओं को बिना किसी आईडी प्रूफ के वैक्सीन लगाए जाने के आदेश दिए। नोटिफिकेशन में इसा बात का उल्लेख किया गया है कि जैन साधुओं की आध्यात्मिक दिनचर्या व उनके कठोरतम नियमों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 06:46 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 06:46 PM (IST)
Corona Vaccine: अब बिना आईडी प्रूफ लग सकेगी जैन साधुओं को वैक्सीन
अब बिना आईडी प्रूफ लग सकेगी जैन साधुओं को वैक्सीन। फाइल फोटो

उदयपुर, संवाद सूत्र। अब देश में जैन साधुओं के वैक्सीनेशन की राह खुल गई है। बिना आईडी प्रूफ के उन्हें वैक्सीन नहीं लगाई जा रही थी। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी कर जैन साधुओं को बिना किसी आईडी प्रूफ के वैक्सीन लगाए जाने के आदेश दिए हैं। जारी नोटिफिकेशन में इसा बात का उल्लेख किया गया है कि जैन साधुओं की आध्यात्मिक दिनचर्या व उनके कठोरतम नियमों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। जिसके बाद देशभर में विचरण करने वाले सभी जैन साधु-साध्वी अपने नजदीकी वैक्सीन सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि उदयपुर के श्री तारक गुरु जैन ग्रंथालय के श्रवण डॉ. पुष्पेंद्र ने सबसे पहले केंद्रीय चिकित्सा मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को पत्र लिखकर इसकी मांग की थी।

इसके बाद देशभर के विभिन्न जैन संगठनों ने जैन साधु-साध्वियों के लिए बिना किसी आईडी प्रूफ के ही कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर वैक्सीन लगवाए जाने की मांग की थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किए जाने के बाद जैन समाज ने स्वास्थ्य मंत्री का आभार जताया है। उदयपुर के विभिन्न जैन समाजों ने संत समाज से आग्रह भी किया है कि वह वैक्सीन अवश्य लगवाएं। जैन साधु परिवार तथा आवास आदि सांसारिक भौतिक वस्तुओं का त्याग कर जैन दीक्षा स्वीकार कर लेते हैं। इसलिए उनके पास किसी भी प्रकार का कोई आईडी प्रूफ नहीं होता है। बिना आईडी प्रूफ के उन्हें वैक्सीन नहीं लगाई जा रही थी।  

गौरतलब है कि गत सोमवार को राजस्थान में कोरोना के 16487 नए मामले सामने आए, 160 मौतें हुईं और 13,499 रिकवर हुए हैं। कुल सक्रिय मामले 2,03,017 हैं। कुल संक्रमित मामले 7,73,194 हैं। प्रदेश के कई जिलों में नित नए मामले सामने आ रहे हैं। इससे पहले राजस्थान में रविवार को कोरोना के 17921 नए मामले सामने आए, 159 लोगों की मौतें हुईं और 16,880 डिस्चार्ज हुए। कुल मामले 7,56,707 हैं। कोरोना से 5,665 मौतें हो चुकी हैं। कुल 5,50,853 रिकवर हुए। सक्रिय मामले 2,00,189 हैं। इधर, उदयपुर जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा दिनों दिन फिर बढ़ने लगा है। यहां बारह सौ से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं। इस तरह अब तक उदयपुर में रविवार को नए मिले 1202 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 44 हजार 438 पर पहुंच गया है। उदयपुर में रविवार को अठारह कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ दिया।

chat bot
आपका साथी