नवजात को जन्म देने के बाद अस्पताल से गायब हुई मां, फर्जी निकला अस्पताल में दर्ज करवाया रिकार्ड

एक मां नवजात बच्चे को जन्म देने के बाद अस्पताल में छोडक़र चली जाए यकीन नहीं होता। किन्तु चित्तौडग़ढ़ जिले के बड़ीसादड़ी में एक ऐसा ही मामला सामने आया है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 07:38 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 07:38 PM (IST)
नवजात को जन्म देने के बाद अस्पताल से गायब हुई मां, फर्जी निकला अस्पताल में दर्ज करवाया रिकार्ड
नवजात को जन्म देने के बाद अस्पताल से गायब हुई मां, फर्जी निकला अस्पताल में दर्ज करवाया रिकार्ड

जागरण संवाददाता, उदयपुर। एक मां नवजात बच्चे को जन्म देने के बाद अस्पताल में छोडक़र चली जाए, यकीन नहीं होता। किन्तु चित्तौडग़ढ़ जिले के बड़ीसादड़ी में एक ऐसा ही मामला सामने आया है। जिसमें एक प्रसूता शिशु को जन्म देने के बाद रात को लापता हो गई। पुलिस मामला दर्ज करने के बाद उसकी मां की तलाश में जुटी है।बताया गया कि बड़ीसादड़ी स्थित राजकीय चिकित्सालय में एक महिला प्रसव के लिए आई थी। जिसने अस्पताल के रिकार्ड में अपना पता धोलापानी-लसाडिय़ा (जिला उदयपुर) निवासी सुनीता मीणा पत्नी भैरू लाल बताया था। प्रसव पीड़ा के चलते महिला को लेबर रूप में ले जाया गया तथा उसने एक शिशु बालिका को जन्म दिया। वार्ड में शिफ्ट किए जाने के बाद में जब उससे आवश्यक दस्तावेज तथा आधार कार्ड की प्रति मांगी गई तो उसने परिजनों के आने पर दिए जाने की बात कही। 

मां नहीं लौटी तो शिशु एनआईसीयू में शिफ्ट

रात बारह बजे तक अस्पताल में सेवारत कर्मचारियों ने उसे वार्ड में देखा लेकिन वह कब अस्पताल छोडक़र निकल गई, पता नहीं चला। सुबह जब चिकित्सा कर्मी की निगाह बैड पर बिना मां के शिशु पर पड़ी तो मां की तलाश की गई। घंटों बीतने के बाद मां नहीं लौटी तथा शिशु की तबियत बिगडऩे लगी तो उसे तत्काल एनआईसीयू में शिफ्ट कर दिया। जहां तबियत में थोड़ा-बहुत सुधार आने के बाद उसे जिला अस्पताल के रेफर कर दिया।

बड़ी सादड़ी थाना पुलिस को जांच के आदेश

इस बीच अस्पताल प्रशासन ने मां के लापता होने की जानकारी बाल कल्याण समिति चित्तौडग़ढ़ के अध्यक्ष रमेश चंद्र दशोरा को दी। जिन्होंने बड़ी सादड़ी थाना पुलिस को जांच के आदेश दिए। जांच में पता चला कि प्रसूता ने जो नाम तथा पता अस्पताल रिकार्ड में दर्ज कराया, वह फर्जी था। माना जा रहा है कि उसके शिशु को छोडक़र भागने की योजना पूर्व नियोजित थी। अब बड़ी सादड़ी थाना पुलिस उसकी तलाश में जुटी हुई है। इधर, डॉ. जेएस मीणा ने बताया कि शिशु अब स्वस्थ्य है तथा जिसका पालन पोषण बाल कल्याण समिति कर रही है।

chat bot
आपका साथी