Rajasthan:भ्रष्टाचार की आंच दो आइएएस अधिकारियों तक पहुंची, मोबाइल जब्त; नौ कमरे सील

Rajasthan एसीबी ने आरएसएलडीसी में एमडी के पद पर कार्यरत आइएएस अधिकारी प्रदीप गवंडे का भी मोबाइल जब्त किया है। एसीबी को गवंडे के भी रिश्वत के खेल में शामिल होने की आशंका है। एसीबी के महानिदेशक बीएल सोनी ने बताया कि प्रकरण की जांच की जा रही है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 08:34 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 08:34 PM (IST)
Rajasthan:भ्रष्टाचार की आंच दो आइएएस अधिकारियों तक पहुंची, मोबाइल जब्त; नौ कमरे सील
भ्रष्टाचार की आंच दो आइएएस अधिकारियों तक पहुंची, मोबाइल जब्त। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। भारतीय प्रशासनिक सेवा (आइएएस) के अधिकारी नीरज के. पवन पर फिर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। पवन राज्य भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की जांच के दायरे में आ गए हैं। पवन राज्य सरकार में श्रम सचिव और राज्य कौशल व आजीविका विकास निगम (आरएसएलडीसी) के चेयरमैन हैं। करीब चार साल पहले राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन में करीब डेढ़ करोड़ रुपये के घोटाले से जुड़े मामले में पवन जेल जा चुके हैं। एसीबी की टीम ने शनिवार को आरएसएलडीसी के मैनेजर राहुल कुमार गर्ग को पांच लाख रुपये रिश्वत लेते हुए पकड़ा। उसके साथ एक अन्य कर्मचारी अशोक सांगवान को भी गिरफ्तार किया गया है। डेढ़ करोड़ रुपये के बिल पास पास कराने, ब्लैक लिस्ट से हटाने और एक्सटेंशन देने के बदले यह रिश्वत की रकम ली जा रही थी।

एसीबी के महानिदेशक बीएल सोनी ने बताया कि शिकायत मिली थी कि एक फर्म ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना तथा दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना में काम किया था। किसी मामले में उस फर्म को ब्लैक लिस्ट में डाल दिया गया था। गर्ग और सांगवान ने फर्म संचालकों से डेढ़ करोड़ के बिल का भुगतान करने, ब्लैक लिस्ट से हटाने, बैंक गारंटी जब्त नहीं करने के लिए पांच-छह लाख की रिश्वत मांग रहे थे। जांच में शिकायत पक्की होने पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पुष्पेंद्र सिंह ने ट्रैप की योजना बनाई। इसी योजना के तहत गर्ग और सांगवान को शनिवार शाम रिश्वत की रकम लेते हुए गिरफ्तार कर लिया गया।

नौ कमरे सील 

एसीबी की प्रारंभिक जांच में सामने आया कि रिश्वत की राशि पवन के इशारे पर ली जा रही थी। इस कारण एसीबी ने पवन को जांच के दायरे में लेते हुए उनका आफिस सील करने के साथ ही मोबाइल जब्त कर लिया। एसीबी ने आरएसएलडीसी में एमडी के पद पर कार्यरत आइएएस अधिकारी प्रदीप गवंडे का भी मोबाइल जब्त किया है। एसीबी को गवंडे के भी रिश्वत के खेल में शामिल होने की आशंका है। सोनी ने बताया कि प्रकरण की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि शनिवार शाम कार्रवाई करते हुए जयपुर के झालाना इलाके में स्थित आरएसएलडीसी के नौ कमरे सील किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी