Rajasthan Rain: राजस्थान में भारी बारिश से कई नदिया उफान पर

Rajasthan Rain झालावाड़ में पिड़ावा के गगरेन बांध क्षेत्र में पिछले 24 घंटे में 10 इंच बारिश दर्ज की गई। झालावाड़ जिले की चंवली आहू कालीसिंध आदि नदियां उफान पर रहीं। मध्य प्रदेश और राजस्थान की सीमा पर बहने वाली शिप्रा नदी उफान पर रही।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 08:35 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 08:35 PM (IST)
Rajasthan Rain: राजस्थान में भारी बारिश से कई नदिया उफान पर
राजस्थान में भारी बारिश से कई नदिया उफान पर। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में सोमवार को जमकर बारिश हुई। राज्य के झालावाड़, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और डूंगरपुर में रविवार से शुरू हुआ बारिश का दौर सोमवार को तेज हो गया। प्रतापगढ़ में पिछले चार दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण कई बांधों में पानी की आवक बढ़ने लगी। सोमवार को बीकानेर को छोड़कर राज्य के शेष इलाकों में बारिश हुई। झालावाड़ में पिड़ावा के गगरेन बांध क्षेत्र में पिछले 24 घंटे में 10 इंच बारिश दर्ज की गई। बांध पर चादर चल रही है। झालावाड़ जिले की चंवली, आहू, कालीसिंध आदि नदियां उफान पर रहीं। मध्य प्रदेश और राजस्थान की सीमा पर बहने वाली शिप्रा नदी उफान पर रही। कालीसिंध बांध के तीन गेट खोलकर 35 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई। माउंटआबू में चार इंच बारिश दर्ज की गई। जयपुर में सोमवार शाम को बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बारिश हुई। करीब आधा घंटे बारिश से शहर की कच्ची बस्तियों में पानी भर गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन तक मध्यम से तेज बारिश का दौर जारी रहेगा।

अगर अगले तीन-चार दिनों में आप जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में यात्रा की योजना बना रहे हैं तो सतर्क हो जाइए, क्योंकि मौसम विभाग ने 29 जुलाई तक इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान पूर्वी भारत में भी भारी बारिश होने की संभावना है। विभाग के मुताबिक, उत्तर मध्य प्रदेश के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र कमजोर हो गया है, लेकिन उससे जुड़ा चक्रवातीय सर्कुलेशन उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और आसपास के इलाकों में बना हुआ है। एक और चक्रवातीय सर्कुलेशन बंगाल की खाड़ी के उत्तर में बना हुआ है। इसके प्रभाव से 28 जुलाई के आसपास उत्तर बंगाल की खाड़ी और आसपास निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। 

chat bot
आपका साथी