Rajasthan: 1000 रुपये का लालच देकर तस्करी का 21 लाख का सोना जयपुर भेजा, पकड़ा गया

Rajasthan दुबई से आया एक मजदूर जूस मेकर की मोटर के नीचे मेटल के अंदर सोना छिपाकर लाया था। उसे कस्टम की टीम ने जांच के दौरान पकड़ लिया। कुल 21.36 लाख रुपये कीमत का 461 ग्राम सोना मजदूर के पास मिला है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 09:27 PM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 09:27 PM (IST)
Rajasthan: 1000 रुपये का लालच देकर तस्करी का 21 लाख का सोना जयपुर भेजा, पकड़ा गया
1000 रुपये का लालच देकर तस्करी का 21 लाख का सोना जयपुर भेजा, पकड़ा गया। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। Rajasthan: जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मंगलवार को सोना तस्करी का एक और मामला सामने आया। दुबई से आया एक मजदूर जूस मेकर की मोटर के नीचे मेटल के अंदर सोना छिपाकर लाया था। उसे कस्टम की टीम ने जांच के दौरान पकड़ लिया। कुल 21.36 लाख रुपये कीमत का 461 ग्राम सोना मजदूर के पास मिला है। कस्टम विभाग के अधिकारियों ने सोना जब्त कर मजदूर को गिरफ्तार कर लिया। कस्टम के अतिरिक्त आयुक्त एमएल शेरा ने बताया कि पकड़ा गया 23 वर्षीय मजदूर सोहन गुजरात के द्वारका का रहने वाला है। वह दुबई में शिप पर सामान लोडिंग-अनलोडिंग का काम करता है। जब वह स्वदेश आ रहा था तो दुबई में एक व्यक्ति ने उसे जूसर मशीन दी और कहा कि जयपुर हवाई अड्डे पर एक व्यक्ति तुम्हे मिलेगा, वह अपने आप पहचान लेगा। उसे मशीन दे देना और बदले में 1000 रुपये देगा।

उसी व्यक्ति ने दुबई से जयपुर तक का मजदूर की फ्लाइट का टिकट कराया था। मजदूर मंगलवार सुबह यहां पहुंचा, सामान की जांच के दौरान कस्टमकर्मियों को शक हुआ तो उन्होंने उसके ट्रॉली बैग को डिटेक्ट किया। बैग में मिले जूसर को खुलवाया गया, उसकी मोटर के नीचे गोल एक काले रंग का मेटल दिखा। मेटल को बिजली के कटर से कटवाया तो उसमें सोना निकला। सोने की तस्करी का सबसे बड़ा कारण 7.5 फीसद ड्यृटी की बचत है। इस ड्यृटी को बचाने के लिए तस्करी से बड़ी मात्रा में सोना लाया जाता है। अगर कोई व्यक्ति दुबई से 100 ग्राम सोना भी चोरी-छिपे लाता है तो उसे 34 हजार तक बेचता है। कस्टम विभाग के अनुसार, जयपुर हवाई अड्डे पर एक साल में अब तक तस्करी के 23 मामले पकड़े हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले जयपुर हवाई अड्डे पर कस्टम विभाग ने कार्रवाई करते हुए बुधवार को 16 लाख रुपये की कीमत का सोना पकड़ा है। यह सोना दुबई से आए एक यात्री द्वारा तस्करी कर के लाया गया था। करीब 374 ग्राम सोने को यात्री ने रेडियो की बैटरी में छिपा कर लाया था। कस्टम आयुक्त एलएल शेरा ने बताया कि पकड़ा गया यात्री सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ का रहने वाला शहिद अली है। शाहिद अली बुधवार सुबह फ्लाइट से दुबई से जयपुर हवाई अड्डे पर पहुंचा था। चेकिंग के दौरान कस्टम कर्मचारियों को देखकर वह घबरा गया। इससे कर्मचारियों को उस पर शक हो गया। उसके सामान को सामान को बारीकी से चेक किया गया। उसके ट्रॉली बैग और रेडियो को खोलकर देखा गया।

chat bot
आपका साथी