Love Jihad: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बोले, लव जिहाद पर राज्य सरकार को कानून बनाने का अधिकार

Love Jihad ओम बिरला का कहना है कि लव जिहाद को लेकर राज्य सरकार कानून बना सकती है तो यह उसका अधिकार है। देश में केंद्र की सूची है जिसमें केंद्र सरकार कानून बनाती है। राज्यों की सूची में राज्य सरकार कानून बनाती है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 08:55 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 08:55 PM (IST)
Love Jihad: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बोले, लव जिहाद पर राज्य सरकार को कानून बनाने का अधिकार
ओम बिरला बोले, लव जिहाद पर राज्य सरकार को कानून बनाने का अधिकार। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। Love Jihad: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का कहना है कि लव जिहाद को लेकर राज्य सरकार कानून बना सकती है तो यह उसका अधिकार है। देश में केंद्र की सूची है, जिसमें केंद्र सरकार कानून बनाती है। राज्यों की सूची में राज्य सरकार कानून बनाती है। एक राज्य और केंद्र दोनों की संयुक्त सूची होती है, जिसमें दोनों कानून बना सकते हैं। राज्य सरकार विभिन्न विशेषज्ञों की राय लेकर कानून बना सकते हैं। बिरला शुक्रवार को जयपुर में मीडिया से बात कर रहे थे। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यदि कोई राज्य विधि और कानून के विरुद्ध विधेयक बनाता है तो उसकी न्यायिक समीक्षा करने का अधिकार न्यायालय को है, इसलिए कानून बनाने का अधिकार है या नहीं इसे राज्य सरकार अपने विधि विभाग से सुनिश्चित कराता है।

दल-बदल कानून की चर्चा करते हुए बिरला ने कहा कि इसमें पीठासीन अधिकारियों को असीमित अधिकार है। हम किसी तरीके से हमारे अधिकारों को सीमित करते हुए निर्बाध और निष्पक्ष रूप से अपनी भूमिका निभा सकते हैं। इसको लेकर गुजरात के केवडिया में हुए विधानसभा अध्यक्षों के सम्मेलन में चर्चा हुई। इस संबंध में राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की गई है। यह कमेटी अपनी रिपोर्ट देगी, फिर उसे केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। अगर कानून में परिवर्तन की जरूरत होगी तो वह भी होगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्षों के सम्मेलन में सदन में आदर्श जनप्रतिनिधि के रूप में भूमिका अदा की जाए। सदन में कम से कम व्यवधान होना चाहिए। लोकतंत्र को सशक्त बनाने को लेकर चर्चा हुई।

उन्होंने कहा कि इस बात की कोशिश की जा रही है कि सभी विधानमंडलों में कम से कम व्यवधान हो, इस संबंध में सुझाव देने के लिए एक कमेटी बनाई गई है। हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा सत्र को लेकर उन्होंने कहा कि सदन तय समय से 37 घंटे अधिक चला, 25 विधेयक पारित हुए। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कृषि कानून पांच घंटे चर्चा के बाद पारित हुआ है। कोविड महामारी के कारण संसद के वर्चुअल सत्र को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि यह प्रावधान नहीं है। इस संबंध में नियम समिति से चर्चा करेंगे। 

दो गज दूरी मास्क है जरूरीः ओम बिरला

अजमेर संवाद सूत्र के मुताबिक, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि आज दो गज दूरी मास्क है जरूरी बस यही बात याद रखने की है। ओम बिरलाशुक्रवार को मार्बल सिटी किशनगढ़ अजमेर में सांसद भागीरथ चौधरी के आवास पर मीडिया से बात कररहे थे। बिरला का यहां पहुंचने पर निवर्तमान सिलोरा प्रधान हनुमान भादू, भाजपा युवा नेता विकास चौधरी, सुभाष चौधरी सहित बीजेपी कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। गौरतलब है कि वे यहां पुष्कर स्थित एक रिसोर्ट में निजी शादी समारोह में शिरकत के लिए जाते समय कुछ देर सांसद भागीरथ चौधरी के आवास पर रुके थे। बिरला ने सांसद चौधरी से कुशलक्षेम पूछा। कोरोना पोजिटिव से नेगेटिव होकर फील्ड में लौटने पर सांसद चौधरी को लोकसभा स्पीकर बिड़ला ने बधाई दी। कोरोना संक्रमण सहित विभिन्न मुद्दों पर उन्होंने चर्चा की। युवा नेता सूर्य प्रकाश शर्मा ने बताया कि उपस्थित भाजपा कार्यकर्ताओं से भी बिरला ने दो गज दूरी और मास्क है जरूरी अपील की व सबका अभिवादन स्वीकार किया।

chat bot
आपका साथी