Rajasthan: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने संसदीय क्षेत्र को दी सड़कों की सौगात

Rajasthan लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि जो गांव सड़कों से वंचित है वहां मनरेगा में कार्य कराकर उन्हें सड़कों से जोड़ा जाएगा। बिरला ने वर्चुअल कार्यक्रम के तहत सड़कों का ऑनलाइन शिलान्यास किया। बिरला ने कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र को 22 नई सड़कों की सौगात दी है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 07:59 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 09:19 PM (IST)
Rajasthan: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने संसदीय क्षेत्र को दी सड़कों की सौगात
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने संसदीय क्षेत्र को दी सड़कों की सौगात। फाइल फोटो

जयपुर, जागरण संवाददाता। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र को 22 नई सड़कों की सौगात दी है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सड़कें होने से गांव का विकास संभव है। उन्होंने कहा कि जो गांव सड़कों से वंचित है, वहां मनरेगा में कार्य कराकर उन्हें सड़कों से जोड़ा जाएगा। बिरला ने वर्चुअल कार्यक्रम के तहत सड़कों का ऑनलाइन शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि करीब 160 किलोमीटर लंबाई में 88 करोड़ की लागत से सड़कों का नवीनीकरण और सुदृढ़ीकरण शुरू हुआ है। इस मौके पर मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि गांवों की आर्थिक उन्नति के लिए सड़कों का जाल बिछाया जाना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि अच्छी सड़कें होने से लोगों को शिक्षा और चिकित्सा आदि क्षेत्रों में आवागमन की सुविधाएं बेहतर मिलती है। सड़कों के जरिए खेतों से किसानों की फसल मंडियों तक आसानी तक पहुंच जाती है। बिरला ने कहा कि उनकी कोशिश रहेगी कि कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र की सड़कों को अधिक बेहतर बनाया जाए, जिससे गांवों से पलायन करने वाले युवाओं को शहरों में नहीं जाना पड़े। उन्हें गांवों में ही रोजगार मिल सके। उन्होंने कहा कि कई गांव आज भी सड़कों के अभाव में पिछड़े हुए हैं। ऐसे में राज्य सरकार से चर्चा कर सड़कों के विकास की कोशिश करेंगे। रविवार को जिन सड़कों के नवीनीकरण और सुदृढ़ीकरण का काम शुरू हुआ है, वह प्रधानमंत्री सड़क ग्राम योजना के तहत है।  

गौरतलब है कि लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने गत बुधवार को कहा कि सभी संसदों को दूसरी संसदों के संप्रभु जनादेश का सम्मान करना चाहिए। ब्रिटेन की संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमंस में हुई बहस के दौरान ब्रिटिश सरकार ने भारत की धार्मिक विविधता की सराहना की। बिरला का यह बयान ऐसे समय में आया है जबकि मंगलवार को ब्रिटेन की संसद में 'भारत : अल्पसंख्यक समूहों का उत्पीड़न' विषय पर बहस हुई है। संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमंस में हुई बहस के दौरान ब्रिटिश सरकार ने भारत की धार्मिक विविधता और बहुसंख्यक हिंदुओं और धार्मिक अल्पसंख्यकों के बीच आपसी प्रेम और भाईचारे की समृद्ध परंपरा की सराहना की। ब्रिटिश संसद में बुधवार को जम्मू-कश्मीर के हालात पर भी चर्चा होनी थी।

chat bot
आपका साथी