Rajasthan Lockdown: राजस्थान में 10 से 24 मई तक रहेगा सख्त लॉकडाउन

Rajasthan Lockdown राजस्थान में 10 से 24 मई तक सख्त लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान रोडवेज व प्राइवेट बसों का संचालन बंद रहेगा। एक से दूसरे जिले में आवाजाही भी बंद रहेगी। किराना और दूध की दुकान सुबह छह से 11 बजे तक खुलेगी। सरकारी और प्राइवेट ऑफिस भी बंद रहेंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 08:32 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 08:32 PM (IST)
Rajasthan Lockdown: राजस्थान में 10 से 24 मई तक रहेगा सख्त लॉकडाउन
राजस्थान में 10 से 24 मई तक रहेगा सख्त लॉकडाउन। फाइल फोटो

जयपुर/अजमेर, जेएनएन। Rajasthan Lockdown: राजस्थान में सोमवार सुबह पांच बजे से 24 मई तक सख्त लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान रोडवेज व प्राइवेट बसों का संचालन बंद रहेगा। एक से दूसरे जिले में आवाजाही भी बंद रहेगी। किराना और दूध की दुकान सुबह छह से 11 बजे तक खुलेगी। सरकारी और प्राइवेट ऑफिस भी बंद रहेंगे। राजस्थान में 10 से 24 मई तक सख्त लॉकडाउन रहेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया था। इस दौरान ऑक्सीजन का पर्याप्त आवंटन नहीं किए जाने पर चिंता जताई गई । वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हुई बैठक के बाद गुरुवार रात जारी नई गाइडलाइन के अनुसार प्रदेश के बाहर से आने वालों को 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी।

सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रदेश में विवाह समारोह में प्रतिभोज व बारात निकासी की अनुमति 31 मई तक नहीं दी जाएगी। केवल घर में ही 11 लोग विवाह समारोह आयोजित कर सकेंगे। घर में आयोजित होने वाले विवाह में बैंडबाजा व टैंट वाले के साथ ही हलवाई के शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। मैरिज गार्डन व होटल विवाह समारोह के लिए बंद रहेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में फैलते संक्रमण को देखते हुए मनरेगा कार्य आगामी आदेश तक स्थगित रहेंगे। सभी तरह के धाíमक स्थल बंद रहेंगे। एक जिले से दूसरे जिले और एक से दूसरे गांव में भी आवाजाही बंद रहेगी। इनको रहेगी छूटश्रमिकों का पलायन रोकने के लिए उद्योग चालू रहेंगे। किराने की दुकानें सुबह छह से 11 बजे तक ही खुल सकेंगी। दूध की डेयरी सुबह छह से 11 और शाम पांच से सात सात बजे तक खुल सकेगी। जिला कलेक्टर व पुलिस आयुक्त कंटेंमेंट जोन स्थानीय आवश्यक्ता के अनुसार तय कर सकेंगे।

अजमेर में 24 मई तक बंद रहेंगे बाजार
अजमेर जिले और शहर में बढ़ते कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने और बाजारों में भीड़ रोकने के लिए शहर के विभिन्न बाजारों के व्यापारियों ने आगामी 24 मई तक बाजार बंद रख कर सिर्फ होम डिलीवरी का निर्णय लिया है। जिला प्रशासन और व्यापारिक संगठनों की बैठक में यह निर्णय लिया गया। व्यापारी पूर्व की भांति शटर डाउन करके ग्राहकों को सिर्फ होम डिलीवरी करेंगे। जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि जिला प्रशासन और शहर के महत्वपूर्ण बाजारों के व्यापारियों की बैठक में यह निर्णय हुआ। अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर गजेंद्र सिंह राठौड़ की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में कोरोना संक्रमण के समय में बाजारों में भीड़ को कम करने तथा आमजन की सुरक्षा के लिए व्यापारियों व उनकी एसोसिएशन ने स्वेच्छा से बाजार बंद रखने का निर्णय लिया।

इन बाजारों में रहेंगे शटर डाउन

उन्होंने बताया कि शहर के संजय मार्केट, पड़ाव, केसरगंज, नगरा, प्लाजा रोड़, वैशाली नगर, नला बाजार, श्रीनगर रोड़, सिनेमा रोड़, अलवर गेट, मदार गेट, नया बाजार एवं अनाज मण्डी पडाव किराणा मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने यह अनुकरणीय निर्णय लिया है। इसके तहत 24 मई तक बाजार बंद रहेंगे। इस दौरान दुकानदार फोन या ऑनलाइन डिमांड पर अपने ग्राहकों को होम डिलीवरी करेंगे। प्रशासन की ओर से इन दुकानों के डिलीवरी बॉय को आवागमन के लिए पास दिए जाएंगे। राठौड़ ने अन्य सभी व्यापारिक संगठनों व विकास समितियों से आग्रह किया है कि भीड़ को रोकने के लिए स्वतः पहल करें।

chat bot
आपका साथी