top menutop menutop menu

LIVE Rajasthan Coronavirus Update: राजस्थान में कोरोना के 632 नए मामले

जयपुर/अजमेर, जेएनएन। राजस्थान में रविवार को रात 8:30 बजे तक कोरोना वायरस के 632 नए मामले सामने आए और 9 मौतें हुईं हैं। कुल मामलों की संख्या 20,164 है और 456 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई है। सक्रिय मामलों की संख्या 3,780 है। वहीं, अजमेर में 16 लोगों के पॉजिटिव पाए जाने व एक महिला की मौत होने तथा पुष्कर के 13 लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने से लोगों में कोरोना संक्रमण के सामुदायिक फैलाव को लेकर भय है। अजमेर के घी मंडी आहता मोहल्ला निवासी एक महिला की कोरोना से गत रात्रि मौत हो गई। यह महिला क्षेत्र के ही एक घंड़ी व्यापारी व उसके परिवार के लोगों के कोरोना संक्रमित होने पर संपर्क में आई थी।

महिला को एक दिन पूर्व ही जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां बमुश्किल उसे ऑक्सीजन उपलब्ध कराई गई। महिला की स्थिति नियंत्रण के बाहर होते देख कर चिकित्सालय के चिकित्सकों ने ही उसे निजी इच्छा पर हायर सेंटर जयपुर ले जाने की सलाह दे दी। परिजन महिला को वेंटीलेटरयुक्त एंबुलेंस में लेकर जयपुर रवाना हो गए कि रास्ते में ही उसकी सांसें उखड़ने लगी। यहां उसे पंचशील क्षेत्र स्थित एक निजी अस्पताल में उपचार दिलाने का प्रयास किया तो अस्पताल ने उन्हें पुन: जवाहरलाल नेहरू अस्पताल ही पहुंचने की सलाह देकर लौटा दिया। आखिर सरकारी अस्पताल में देररात महिला ने दम तोड़ दिया। तब से लेकर रविवार शाम तक उनके परिवार के तकरीबन 11 से 15 लोग सकते में हैं।

जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से उन्हें दिन भर आश्वासन दिया जाता रहा कि वे घर में ही रहे उनकी जांच करने टीम भेजी जा रही है। घर को सैनिटाइज करने के लिए नगर निगम को कहा गया है। शाम तक कोई भी सैंपलिंग के लिए नहीं पहुंचा ना ही घर को सैनिटाइज किया गया। इसके अलावा अजमेर जिले के ही विभिन्न क्षेत्रों अन्य करीब 14 लोग कोरोना संक्रमण पॉजिटिव पाए गए हैं।

पुष्कर सरकारी हॉस्पिटल के चिकित्सक डॉ आर के गुप्ता के अनुसार, पुष्कर में जमनी कुण्डरोड पर पाए गए कोरोना संक्रमित के सम्पर्क में आए 13 जनों की सैम्पलिंग रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डॉ केके सोनी ने कहा कि लोगों को जागरूकता रखनी होगी। कोरोना की एडवाइजरी को फालो करते रहें। उन्होंने बताया कि लोग जागरूक नहीं हुए तो सामूदायिक फैलाव बढ़ने इन्कार नहीं किया जा सकता। जहां भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं अथवा कोरोना संक्रमण से मौत हुई है वहां विभाग स्क्रिीनिंग व सैम्पलिंग का कार्य तय व्यवस्था व नियमानुसार कर रहा है। सैनिटाइजेशन का काम नगरनिगम के द्वारा कराया जाता है। उन्होंने बताया कि अजमेर में वर्तमान में 108 एक्टिव केस हैं तथा 568 स्वस्थ हो कर घर भेजे जा चुके हैं। अजमेर से जुड़े लोगों की कोरोना से मृत्यु का आंकड़ा बढ़कर 23 के पार हो गया है।

बैरिकेटिंग कराने वाला ठेकेदार कोरोना पॉजिटिव

अजमेर कोरोना पॉजिटिव मरीजों के घरों व गलियों के बाहर प्रशासन की ओर से बैरिकेटिंग कराने वाले ठेकेदार बाबू मोहल्ला क्षेत्र निवासी के भी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से स्थिति गंभीर हो गई है। ठेकेदार ने सांस लेने में तकलीफ के कारण स्वयं जयपुर पहुंच कर निजी चिकित्सालय में जांच कराया, जहां रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर परिवार के वृद्ध माता पिता व पत्नी बच्चों पर काले बादल मंडराने लगे हैं। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.