LIVE Rajasthan Coronavirus News Update: राजस्थान में कोरोना के 716 नए मामले

LIVE Rajasthan Coronavirus News Update राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के मामले में प्रदेश देश के अन्य राज्यों से आगे हैं।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 08:52 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 10:30 PM (IST)
LIVE Rajasthan Coronavirus News Update: राजस्थान में कोरोना के 716 नए मामले
LIVE Rajasthan Coronavirus News Update: राजस्थान में कोरोना के 716 नए मामले

जयपुर/उदयपुर/जोधपुर, जागरण टीम। राजस्थान में मंगलवार को एक दिन में 716 पॉजिटिव केस सामने आए, वहीं 11 लोगों की मौत हुई। कोरोना महामारी के दौरान मंगलवार को अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। इसी के साथ प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या 21,404 हो गई। मृतकों की कुल संख्या 472 हो गई। एक्टिव केसों की संख्या 4357 है। उधर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के मामले में प्रदेश देश के अन्य राज्यों से आगे हैं। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सभी पैरामीटर्स पर राजस्थान आगे होने से यहां लगातार मरीज ठीक होते जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के शुरुआती दाौर में प्रदेश के पास टेस्टिंग का कोई इंतजाम नहीं था, लेकिन अब प्रतिदिन 41 हजार 450 टेस्ट प्रतिदिन करने की क्षमता विकसित कर ली गई है, जो आगामी दिनों में 50 हजार हो जाएगी। पूर्व सैनिकों के साथ संवाद के दौरान गहलोत ने कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि मैं उस प्रदेश का मुख्यमंत्री हूं, जहां घर-घर में देश की सीमाओं की रक्षा के लिए शहादत देने का जज्बा है। राजस्थान सैनिक बड़ी संख्या में देश की सीमा पर तैनात है।

जिलावार आंकड़े

जयपुर में सबसे अधिक जयपुर में 3644 केस हैं। वहीं, अजमेर में 642, अलवर में 797, बांसवाड़ा में 100, बांरा में 71, बाड़मेर में 514, भरतपुर में 1852, भीलवाड़ा में 272, बीकानेर में 630, बूंदी में 16, चित्तौड़गढ़ में 211, चूरू में 338, दौसा में 184, धौलपुर में 791, डूंगपुर में 478, गंगानगर में 64, हनुमानगढ़ में 110, जैसलमेर में 116, जालौर में 487, झालावाड़ में 378, झुंझुनूं में 415, जोधपुर में 3213, करौली में 113, कोटा में 753, नागौर में 792, पाली में 1303, प्रतापगढ़ में 139, राजसमंद में 321, सवाईमाधोपुर में 116, सीकर में 658, सिरोही में 620, टोंक में 209, उदयपुर में 795 पॉजिटिव केस मिले हैं। दिल्ली से जोधपुर लाए गए बीएसएफ के 50 जवान और ईरान से एयरलिफ्ट कर लाए गए 61 लोग भी पॉजिटिव मिले थे, जो अब उपचार के बाद स्वस्थ हैं।

अजमेर में 13 नए केस, आंकड़ा 640 के पार

अजमेर जिले के ब्यावर उपखंड में एक विवाह समारोह में बाराती बन कर आए लोग कोरोना की दहशत बांट गए। अजमेर में अब कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। मंगलवार को 13 पाॅजिटिव केस सामने आने के बाद कोरोना पाॅजिटिव का आंकड़ा बढ़कर 640 के पार पहुंच गया है। जिला प्रशासन ने अनेक पुलिस थाना क्षेत्रों में धारा 144 लगाते हुए जीरो मोबिलिटी घोषित कर दी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. केके सोनी ने बताया कि ब्यावर के सूरजपोल गेट इलाके में 27 जून को हुए शादी समारोह में शामिल बारातियों में से अब मंगलवार को दूल्हे की ताई और ताऊ की रिपोर्ट पाॅजिटिव आई। 11 अन्य पाॅजिटिव मरीज विभिन्न क्षेत्रों से सामने आए हैं। शहर के नया बाजार में मिले संक्रमित के बाद चिकित्सा विभाग की टीम के डाॅक्टरों द्वारा मदार गेट स्थित कस्तूरबा हाॅस्पिटल में लोगों चेक कर सैंपल लिए।

जोधपुर एम्स में भर्ती कोरोना पॉजिटिव सुमेरपुर विधायक

पाली जिले के सुमेरपुर से भाजपा विधायक जोराराम कुमावत कोराना पॉजिटिव आने के बाद जोधपुर एम्स में भर्ती है। विधायक का पुत्र दीपक कुमावत भी पॉजिटिव आ चुका है। विधायक और उनका पुत्र अब ठीक है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया विधायक और उनके पुत्र के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं पूनिया ने मंगलवार को एम्स के चिकित्सको से बात कर स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी ली। कोरोना पॉजिटिव आने के बाद चार जुलाई को जोराराम कुमावत को एम्स में भर्ती कराया गया था ।

भाजपा के संभाग मीडिया प्रमुख अचल सिंह मेड़तिया ने बताया कि सुमेरपुर विधायक जोराराम कुमावत चार जुलाई को एम्स में भर्ती हुए इसके बाद भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं आमेर विधायक डॉ सतीश पूनिया इसके बाद से लगातार मॉनिटरिंग कर कुमावत और उनके पुत्र का ध्यान रख रहे हैं। विधायक कुमावत के पॉजिटिव आने की जानकारी के बाद प्रदेश अध्यक्ष ने भाजपा के पूर्व जिला मंत्री रणजीत कड़वासरा, देहात जिला मंत्री वीरेंद्र गोदारा, कालू सिंह भाटी, दिनेश चौधरी सहित कुछ अन्य कार्यकर्ताओं को उनकी नियमित रूप से देखभाल करने की भोलावन दी। इसके बाद से कार्यकर्ता उनके परिजनों के साथ अस्पताल में देखभाल कर रहे हैं। प्रदेश अध्यक्ष पूनिया ने आज भी चिकित्सकों से बात कर विधायक कुमावत के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। इस बताया गया कि विधायक के पुत्र दीपक अब ठीक है। वहीं विधायक जोराराम कुमावत का इलाज चल रहा है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष पूर्व मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने भी कुमावत के स्वास्थ्य की जानकारी ली। 

जोधपुर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा तीन हजार के पार 

अनलॉक लागू होने के बाद कोरोना के मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी दिन ब दिन जारी है। जोधपुर शहर में कोरोना संक्रमण तेजी से अपने पांव पसार रहा है। जोधपुर में एक दिन पहले ही सोमवार को एक साथ 82 नए संक्रमित मिले थे। जिसके बाद मंगलवार दोपहर तक सात नए संक्रमित मिले। इन्हें मिलाकर अब जोधपुर में कोरोना पॉजिटिव रोगियों की कुल संख्या 3094 संख्या हो गई है। वहीं अभी तक कोरोना से 61 लोगो की मौत भी हो चुकी है। वहीं बढ़ते मरीजो के कारण संभाग के अन्य जिलों के कुछ हिस्सों में पुनः लॉकडाउन भी किया गया है।

जोधपुर में अब धीरे-धीरे संक्रमितों और मृतकों की संख्या बढ़ती जा रही है। जोधपुर के भोपालगढ़, फलोदी के खींचन मालियों का बास और बावड़ी से भी तीन नए संक्रमित मिले है। इसके अलावा बकरा मंडी, व्यास पार्क चांदपोल, शिकारगढ़ और प्रतापनगर से भी एक-एक नए मरीज मिले है। बावड़ी में मिली मरीज महिला है। इसके अलावा अन्य सभी संक्रमित पुरुष हैं। आज मिले सात नए मरीजों के साथ कुल संख्या 3094 हो गई। जोधपुर में अब तक 61 मौतें हो चुकी है। इसके साथ ही अनलॉक में बढ़ रहे मामलों के बीच बाड़मेर, पाली के सुमेरपुर और सिरोही के शिवगंज में पुनः विभिन्न शर्तों के साथ सप्ताह भर के लिए लॉकडाउन लगाया गया है।

chat bot
आपका साथी