वेतन मांगने पर शराब की दुकान के सेल्समैन को जिंदा जलाया, दलित समाज में आक्रोश

शराब की दुकान के सेल्समैन को जिंदा जलाया सेल्समैन पर कथित रूप से पेट्रोल या शराब छिड़ककर जिंदा जलाने की बात सामने आई है। घटना के बाद दलित समाज में जबर्दस्त आक्रोश फैला हुआ है। दलित समाज ने आंदोलन की चेतावनी दी है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 02:05 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 02:05 PM (IST)
वेतन मांगने पर शराब की दुकान के सेल्समैन को जिंदा जलाया, दलित समाज में आक्रोश
शराब की दुकान के सेल्समैन को जिंदा जलाया

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में अपराधी बेखौफ है। करौली जिले में पुजारी को पेट्रोल छिड़क कर जिंदा जलाने के बाद अब अलवर जिले के कूमपुर गांव में शराब की दुकान के सेल्समैन को जिंदा जलाने का मामला सामने आया है। शराब की दुकान पर कार्यरत सेल्समैन दलित समाज से आता है। सेल्समैन पर कथित रूप से पेट्रोल या शराब छिड़ककर जिंदा जलाने की बात सामने आई है। घटना के बाद दलित समाज में जबर्दस्त आक्रोश फैला हुआ है। दलित समाज ने आंदोलन की चेतावनी दी है।

सेल्समैन को जिंदा जलाने का आरोप दो शराब ठेकेदारों सुभाष और राकेश यादव पर लगा है। घटना को अंजाम देने के बाद वे दोनों फरार हो गये। पुलिस का कहना है कि मौके पर एफएसएल टीम बुलाकर जांच कराई गई है। मामले में और साक्ष्य जुटाने के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी। दुकान की चाबी मृतक के पास ही मिली है।खैरथल पुलिस थाना अधिकारी दारा सिंह ने बताया कि कूमपुर गांव में एक शराब की दुकान में शनिवार रात को आग लगने से वहां कार्यरत झाड़का निवासी सेल्समैन कमलकिशोर (22) की जिंदा जल जाने से मौत हो गई थी। मृतक के भाई रूप सिंह ने इस संबंध में खैरथल पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया है। उसने रिपोर्ट में आरोप लगाया है कि कमलकिशोर सुभाष और राकेश यादव की शराब की दुकान पर सेल्समैन था। दोनों पिछले पांच माह से उसे वेतन नहीं दे रहे थे। वेतन मांगने पर उससे मारपीट की जाती थी।

शनिवार को कमलकिशोर दुकान बंद करने के बाद घर आया और कुछ ही देर बाद सुभाष व राकेश यादव आ गये । दोनों उसे अपने साथ ले गये । पूरी रात कमल किशोर घर नहीं आया । रविवार को पता चला कि शराब की दुकान में आग लग गई और कमल किशोर की उसमें जिंदा जलने से मौत हो गई । इस पर परिजन मौके पर पहुंचे तो शव डीप फ्रीजर में बैठी हुई हालत में मिला । रूप सिंह ने आरोप लगाया कि सुभाष और राकेश यादव ने ही उस पर पेट्रोल या फिर शराब छिड़कर जिंदा जलाया । पुलिस ने दोनों के खिलाफ हत्या करने और एससीएसटी एक्ट की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है ।

दलित समाज न्यायिक जांच की मांग पर अड़ा

घटना के खिलाफ अलवर जिले का दलित समाज एकजुट हो गया और घटना की न्यायिक जांच की मांग की है । दलित समाज ने सुभाष औा राकेश यादव की गिरफ्तारी की भी मांग की है । जानकारी के अनुसार शराब की दुकान पक्की निर्मित दुकान में ना चला कर एक लोहे के कंटेनर में चलाई जा रही थी जो कि नियमों के विपरित है । दुकान में सीसीटीवी कैमरे भी नहीं थे । पुलिस उप अधीक्षक ताराचंद ने बताया कि मामला गंभीर है,जांच शुरू करने के साथ ही दोनों फरार लोगों को पकड़ने के प्रयास किये जा रहे हैं । पुलिस टीम गठित की गई है ।

वसुंधरा व पूनिया ने सरकार को घेरा

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने इस मामले में अशोक गहलोत सरकार को घेरते हुए कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था पूरी तरह से ठप्प हो गई । वसुंधरा राजे ने कहा कि यह अमानवियता के साथ ही गहलोत सरकार के कुशासन का एक नमूना है। पूनिया ने कहा कि ऐसा लगात है कि हम अफ्रीका के सोमालिया जैसे देश में रह रहे हैं जहां कानून नाम की कोई व्यवस्था नहीं है । 

chat bot
आपका साथी