Rajasthan: राबर्ट वाड्रा से जुड़े जमीन घोटाले में अब चार मई को होगी राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई

Rajasthan बीकानेर के कोलायत से जुड़े जमीन घोटाले तथा मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में रॉबर्ट वाड्रा केस में राजस्थान हाईकोर्ट में सोमवार को सुनवाई नहीं हो पाई। अब यह सुनवाई चार मई को होगी।इस दौरान पहले की भांति वाड्रा की गिरफ्तारी पर भी रोक जारी रहेगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 05 Apr 2021 05:43 PM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 05:43 PM (IST)
Rajasthan: राबर्ट वाड्रा से जुड़े जमीन घोटाले में अब चार मई को होगी राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई
राबर्ट वाड्रा से जुड़े जमीन घोटाले में अब चार मई को होगी राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई। फाइल फोटो

जोधपुर, संवाद सूत्र। Rajasthan: राजस्थान में बीकानेर के कोलायत से जुड़े जमीन घोटाले तथा मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में रॉबर्ट वाड्रा केस में राजस्थान हाईकोर्ट में सोमवार को सुनवाई नहीं हो पाई। अब यह सुनवाई चार मई को होगी।इस दौरान पहले की भांति वाड्रा की गिरफ्तारी पर भी रोक जारी रहेगी। विगत तीन से चार सुनवाई की तारीखों में समयाभाव के कारण लगातार सुनवाई आगे नहीं बढ़ पा रही है। कंपनी स्काइलाइट प्राइवेट हॉस्पिटैलिटी तथा बिचौलिए महेश नागर की ओर से पेश की गई याचिका पर सोमवार को भी सुनवाई नही हो पाई। जमीन घोटाले व मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले को लेकर बिचौलिए महेश नागर व स्काइलाइट होस्पिटिलिटी की ओर से राजस्थान उच्च न्यायालय में विविध आपराधिक याचिका 482 पेश की गई थी। जिस पर सुनवाई करते हुए पूर्व में हाईकोर्ट ने मामले में आरोपितों को आंशिक राहत प्रदान करते हुए नो कोर्सिव एक्शन यानी गिरफ्तारी पर रोक के आदेश दिए थे। वहीं, ईडी इस मामले में रॉबर्ट वाड्रा को हिरासत में लेकर पूछताछ करना चाहता है। वहीं, इस मामले की सुनवाई लगातार टलती जा रही है।

कोलायत से जुड़ा है मामला 

रॉबर्ट वाड्रा व उनकी मां मौरीन वाड्रा की कंपनी स्काइलाइट प्राइवेट हॉस्पिटैलिटी लिमिटेड ने साल 2012 में बीकानेर के कोलायत क्षेत्र में दलाल महेश नागर के जरिए 270 बीघा जमीन 79 लाख रुपये में खरीदी। बीकानेर के कोलायत में भारतीय सेना की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज के लिए यह जमीन आवंटित की गई थी। इस जमीन से विस्थापित हुए लोगों के लिए दूसरी जगह पर 1400 बीघा जमीन आवंटित की गई थी, लेकिन इस जमीन के फर्जी कागजात तैयार करवाकर वाड्रा की कंपनी को बेच दिए। फर्जी तरीके से जमीन को बेचने का मामला उजागर होने से पूर्व ही वाड्रा की कंपनी ने इस जमीन को आगे बेच दिया। मनी लांड्रिंग से जुड़े इस मामले की ईडी ने जांच शुरू की थी। ईडी की पूछताछ से बचने के लिए वाड्रा लंबे अरसे से प्रयास करते रहे। इसके बाद हाईकोर्ट ने वाड्रा व अन्य आरोपितों की गिरफ्तारी पर रोक लगाते हुए वाड्रा को ईडी के समक्ष पेश होकर जांच में सहयोग करने के आदेश दिए थे। इस मामले में एक बार वाड्रा जयपुर में ईडी के समक्ष पेश भी हो चुके हैं। इस मामले में ईडी वाड्रा से पूछताछ करना चाहती है ।ईडी की तरफ से एएसजी राजदीपक रस्तोगी ने राजस्थान उच्च न्यायालय में विचाराधीन याचिका में अर्जी पेश कर कोर्ट से आरोपितों को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की आवश्यकता जताई है। लेकिन सुनवाई के अभाव में इस पर कुछ प्रगति नहीं हो पा रही है। अब इस मामले में चार मई को सुनवाई की तारीख रखी गई है। तब तक रॉबर्ट वाड्रा की गिरफ्तारी पर भी रोक जारी रहेगी।

chat bot
आपका साथी