Rajasthan Bypoll: सहाड़ा विधानसभा उपचुनाव में प्रचार नहीं कर पाएंगे लादूलाल पीतलिया

Rajasthan Bypoll भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा विधानसभा के उपचुनाव में भाजपा के बागी लादूलाल पीतलिया के नामांकन वापस लेने के बाद लादूलाल पीतलिया को भाजपा के पक्ष में चुनाव प्रचार में जुटाने की भाजपा की कोशिश को बड़ा झटका लगा है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 05 Apr 2021 05:52 PM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 05:52 PM (IST)
Rajasthan Bypoll: सहाड़ा विधानसभा उपचुनाव में प्रचार नहीं कर पाएंगे लादूलाल पीतलिया
सहाड़ा विधानसभा उपचुनाव में प्रचार नहीं कर पाएंगे लादूलाल पीतलिया। फाइल फोटो

उदयपुर, संवाद सूत्र। Rajasthan Bypoll: राजस्थान में भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा विधानसभा के उपचुनाव में भाजपा के बागी लादूलाल पीतलिया के नामांकन वापस लेने के बाद लादूलाल पीतलिया को भाजपा के पक्ष में चुनाव प्रचार में जुटाने की भाजपा की कोशिश को बड़ा झटका लगा है। कोरोना महामारी के तहत जारी सरकारी गाइडलाइन के चलते वह चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगे। कर्नाटक से लौटे लादूलाल पीतलिया को चिकित्सा विभाग ने कोरोना जांच की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट नहीं करवाए जाने के चलते चौदह दिन के लिए क्वारंटाइन रहने को कहा है। इस संबंध में उनके घर पर नोटिस चस्पा कर दिया गया है। राज्य में आगामी अठारह अप्रैल को सुजानगढ़ विधानसभा सीट के अलावा मेवाड़ में शामिल राजसमंद तथा सहाड़ा विधानसभा के लिए उपचुनाव होने हैं। इनमें सहाड़ा विधानसभा सबसे अधिक चर्चा में है।

स्थानीय मूल के कर्नाटक में कारोबारी लादूलाल पीतलिया की वजह से गत आम चुनाव में सहाड़ा से भाजपा चुनाव नहीं जीत पाई थी। विधानसभा उप चुनाव की घोषणा के कुछ महीने पहले भाजपा ने लादूलाल पीतलिया को अपने पक्ष में कर लिया था। क्षेत्र में कराए विकास कार्य तथा श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए 41 लाख रुपये दिए जाने के वजह से लादूलाल पीतलिया सुर्खियों में थे, लेकिन भाजपा ने जाट बहुल मतदाता सीट से इसी समुदाय के रतनलाल जाट को टिकट देकर जीत सुनिश्चित करनी चाही। इससे लादूलाल पीतलिया नाराज हो गए और बागी उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल कर दिया था। इसके बाद कांग्रेस और भाजपा के बीच जमकर आरोप प्रत्यारोप के दौर चले। भाजपा अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने लादूलाल पीतलिया को अपने आवास पर आमंत्रित किया और उन्हें नामांकन उठाने तथा भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार करने के लिए मना लिया।

पूनिया की घोषणा से भाजपा फ्रंटफुट पर आ गई थी, लेकिन कोरोना महामारी की गाइड लाइन के चलते फिर भाजपा को झटका लगा है। लादूलाल पीतलिया अब चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगे। कोरोना महामारी के तहत जारी सरकारी गाइडलाइन के अनुसार वे लोग जो दूसरे राज्य से लौटे हैं, जिन्होंने आरटी-पीसीआर रिपोर्ट नहीं कराई है, उन्हें चौदह दिन के लिए अपने घरों में क्वारंटाइन रहना होगा। इसी नियम के तहत आगामी उन्नीस अप्रैल तक लादूलाल पीतलिया को क्वारंटाइन के रूप में घर पर रहना होगा। मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से जारी नोटिस के तहत लादूलाल पीतलिया को अब पांच अप्रैल से उन्नीस अप्रेल तक घर में रहना होगा। इसकी पालना नहीं किए जाने पर उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 189 के तहत दंडात्मक कार्रवाई किए जाने की चेतावनी दी है।  

chat bot
आपका साथी