वैक्सीनेशन न होने से लाखों पाक विस्थापित हिंदू परिवारों का जीवन खतरे में, देवनानी ने गृहमंत्री और मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

पूर्व शिक्षा मंत्री व विधायक अजमेर वासुदेव देवनानी ने आधार कार्ड के अभाव में पाक विस्थापित लाखों हिंदू परिवारों का वैक्सीनेशन नहीं होने पर चिंता जताते हुए कहा है कि इससे इन परिवारों में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा उत्पन्न हो गया है इनका जीवन खतरे में पड़ गया है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 04:37 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 04:37 PM (IST)
वैक्सीनेशन न होने से लाखों पाक विस्थापित हिंदू परिवारों का जीवन खतरे में, देवनानी ने गृहमंत्री और मुख्यमंत्री को लिखा पत्र
पूर्व शिक्षा मंत्री व विधायक अजमेर वासुदेव देवनानी

अजमेर, संवाद सूत्र। पूर्व शिक्षा मंत्री व विधायक अजमेर वासुदेव देवनानी ने आधार कार्ड के अभाव में पाक विस्थापित लाखों हिंदू परिवारों का वैक्सीनेशन नहीं होने पर चिंता जताते हुए कहा है कि इससे इन परिवारों में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा उत्पन्न हो गया है, जिससे इनका जीवन खतरे में पड़ गया है। देवनानी ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और राजस्थान के मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि देश-प्रदेश में पाक से आए लाखों विस्थापित कठिनता से जीवनयापन कर रहे हैं, लेकिन नागरिकता मिलने के इंतजार में उन्हें कई सहूलियतें नहीं मिल पा रही हैं। इनके आधार कार्ड भी नहीं बन पाए हैं, जिससे यह लोग अनेक सुविधाओं से वंचित हैं। यही कारण है कि आधार कार्ड के अभाव में इनका टीकाकरण भी नहीं हो पा रहा है।

पाक के अत्याचारों से दुखी होकर आए भारत

उन्होंने कहा कि यह लोग पाकिस्तान में वहां की सरकार के अत्याचारों से परेशान होकर भारत आए हैं। ऐसे में केंद्र और प्रदेश सरकार की जिम्मेदारी है कि वह इनकी सुध ले, ताकि यह परिवार टीकाकरण से वंचित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर आदि सीमावर्ती जिलों में बड़ी संख्या में पाकिस्तान से आए विस्थापित बड़े कठिन दौर से गुजर रहे हैं। दो समय की रोटी की व्यवस्था भी बड़ी मुश्किल से कर पाते हैं। ऐसे में यदि परिवार का एक भी सदस्य कोरोना की चपेट में आ गया, तो पूरे परिवार के सामने बड़ा संकट खड़ा हो जाएगा।

वैकल्पिक व्यवस्था की जाए

देवनानी ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य भारत को ’’कोरोनामुक्त-वैक्सीनयुक्त’’ बनाना है। टीकाकरण के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। लेकिन आधार कार्ड के अभाव में इन परिवारों का कहीं भी टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। ऐसे में इन परिवारों के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था की जानी चाहिए, जिससे इन परिवारों के लोगों का भी टीकाकरण कर कोरोना महामारी से बचाया जा सके और यह लोग अपना सुरक्षित जीवन जी सकें। उन्होंने मांग की है कि सरकार इन विस्थापित हिंदू परिवारों के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था तुरंत करे, जिससे इन परिवारों को भी कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके।

chat bot
आपका साथी