जोधपुर एक दिन में 3 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण कर सर्वाधिक वैक्सीनशन करने वाला जिला बना

कोविड वैक्सीनेशन में जोधपुर जिले ने लहराया अपना परचम वैक्सीनेशन नोडल तथा जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य डाक्टर ने बताया कि बुधवार के दिन जोधपुर के नाम एक नया कीर्तिमान रचने के लिए धरातल तक मजबूत रणनीति के तहत हम इतने बड़े महा अभियान को सफल बनाने में कामयाब रहे।

Priti JhaThu, 16 Sep 2021 11:36 AM (IST)
कोविड वैक्सीनेशन में जोधपुर जिले ने लहराया अपना परचम

जोधपुर, जागरण संवाददाता। जोधपुर जिला कोरोना प्रबंधन से लेकर कोविड टीकाकरण में नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाओं देने के लिए किए अपने नवाचारों से अपनी एक मिसाल कायम किए हुए हैं। जोधपुर ने बुधवार को एक और कीर्तिमान अपने नाम किया। 15 सितंबर को आयोजित मेगा कोविड वैक्सीनेशन अभियान के तहत एक दिन में 3 लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया।

जोधपुर ने ऐसा करने वाला पहला जिला होने का कीर्तिमान अपने नाम किया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाक्टर. बलवन्त मंडा ने बताया कि जिला कलेक्टर श्री इंद्रजीत सिंह के निर्देशन में जिले में वंचित रहे लाभार्थियों का अधिक से अधिक वैक्सीनेशन करने के लिए एक कार्य योजना के तहत एक मेगा कोविड वैक्सीनेशन अभियान संचालित करने की रणनीति बनाई गई। डाक्टर मंडा ने बताया इस महा अभियान को सफल बनाने के लिए ग्राम पंचायत व वार्ड स्तर पर टीमों को माइक्रोप्लान के अनुसार वंचित लाभार्थियों को चिन्हित कर उनका टीकाकरण करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही इस महा अभियान को सफल बनाने में जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठन व गणमान्य नागरिकों का भरपूर सहयोग मिला, इसके चलते अधिक से अधिक लोगो को वैक्सीनेशन केंद्र तक पहुचाने में सफल रहे।

सीएमएचओ डाक्टर बलवंत मंडा ने बताया कि हमारे पास राज्य स्तर से 2.70 लाख डोज़ प्राप्त हुई थी। बुधवार को प्रातः 6:30 बजे से ही सेशन प्रारंभ कर दिए गए। जहां पर लोगों का भारी उत्साह देखने को मिलने लगा। लोग अपना वैक्सीनेशन कराने के लिए वैक्सीन सेंटर पर पहुंच रह थे। वैक्सीन की बढ़ती डिमांड को देखते हुए हमने राज्य स्तर पर संपर्क करके अतिरिक्त वैक्सीन की मांग की, जिसके पश्चात राज्य स्तर से हमें 30,000 अतिरिक्त डोज़ की अनुमति मिली। साथ ही जैसलमेर जिले को अलाट हुई 50 हजार डोज़ को जोधपुर वासियों की मांग पर जोधपुर जिले की केंद्रों पर वितरित की गई। इसके बाद जयपुर से वैक्सिंग प्राप्त करके शाम 5:00 बजे तक जिले भर के आवश्यकता वाले वैक्सीनेशन सेंटर तक डोज़ का वितरण कर 6:00 बजे से पुनः वैक्सीनेशन अभियान को निरंतर रखते हुए लोगो का वैक्सीनेशन किया।

1060 केंद्रों पर 5500 से अधिक स्वास्थ्य कर्मी डटे रहे मैदान में

वैक्सीनेशन नोडल तथा जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य डाक्टर कौशल दवे ने बताया कि बुधवार के दिन जोधपुर के नाम एक नया कीर्तिमान रचने के लिए धरातल तक मजबूत रणनीति के तहत हम इतने बड़े महा अभियान को सफल बनाने में कामयाब रहे। उन्होंने बताया कि इस मेगा कोविड वैक्सीनेशन के दिन 1060 वैक्सीनेशन साइट्स पर करीब 5500 स्वास्थ्य कर्मियो ने एक योद्धा के रूप मे अपनी भूमिका निभाते हुए सुबह 6 बजे से सेशन प्रारम्भ कर देर रात तक बिना थके अनवरत सेवाए देते रहे।

उन्होंने बताया कि जिले में 1060 केंद्रों पर रात 8 बजे तक 3,08,596 लाख लोगों का वैक्सीनेशन किया गया। जिसमें से 1,81,368 लोगो को प्रथम व 1,19,176 लोगो को दूसरी डोज़ लगाई गई। डाक्टर. दवे ने बताया कि बुधवार को ग्रामीण क्षेत्र में फलौदी ब्लॉक ने सवार्धिक 37,345 लोगो का वैक्सीनेशन किया। वही शहरी क्षेत्र में पुष्करणा यूथ सोसाइटी ने 2531 लोगो का सर्वाधिक वैक्सीनेशन किया।

अभियान को सफल बनाने में आईईसी रही कारगर

सीएमएचओ डाक्टर बलवंत मंडा ने बताया कि इस मेगा कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने के लिए लोगों को इसकी जानकारी प्रदान हो सके। इसके इसको लेकर सीएमएचओ कार्यालय के आईईसी अनुभाग द्वारा किए गए नवाचारों के चलते प्रत्येक जिले वासी तक इस अभियान की जानकारी पहुंचाने में हम सफल रहे। उन्होंने बताया कि सीएमएचओ कार्यालय के आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप एवं पब्लिक एप पर प्रतिदिन इस मेगा वैक्सीनेशन अभियान के बारे में जागरूकता हेतु व्यापक प्रचार प्रसार किया गया। इसके चलते हम प्रत्येक वंचित लाभार्थी तक इस अभियान की जानकारी पहुंचाने में कारगर साबित हुए। इस दौरान सोशल मीडिया पर सेशन साइट्स, स्लॉट बुकिंग समय आदि की जानकारी निरन्तर प्रसारित की जा रही है।

उन्होंने जोधपुर मीडिया का विशेष आभार जताया कि इस जन कल्याणकारी महा अभियान में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाते हुए अपने समाचार पत्र व इलेक्ट्रॉनिक न्यूज़ के माध्यम से आमजन तक जानकारियां प्रदान करने में सहयोग प्रदान किया।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.