भारत और फ्रांस वायुसेना के बीच कल से शुरू होगा युद्धाभ्यास, दोनों ओर से राफेल विमान किया जाएगा शामिल

वायुसेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है यह युद्धाभ्यास अनोखा है क्योंकि इसमें दोनों पक्षों की ओर से राफेल विमानों को उतारा जा रहा है। यह दो प्रमुख वायुसेनाओं के बीच बढ़ते संवाद का संकेत है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 07:29 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 07:29 PM (IST)
भारत और फ्रांस वायुसेना के बीच कल से शुरू होगा युद्धाभ्यास, दोनों ओर से राफेल विमान किया जाएगा शामिल
फ्रांस के साथ युद्धाभ्यास में दोनों ओर से होंगे राफेल विमान

नई दिल्ली, प्रेट्र। राजस्थान में जोधपुर के नजदीक बुधवार से फ्रांसीसी वायुसेना के साथ शुरू हो रहे पांच दिवसीय युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना भी राफेल विमान उतारेगी। इस तरह दोनों ओर से राफेल विमान हिस्सा लेंगे।

वायुसेना ने बताया कि 'एक्स-डेजर्ट नाइट-21' में फ्रांस की ओर से राफेल, एयरबस ए-330 मल्टी-रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट (एमआरटीटी), ए-400एम टेक्टिकल ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट हिस्सा लेंगे। जबकि अभ्यास में फ्रांस के करीब 175 वायुसेना कर्मी भाग लेंगे। भारतीय वायुसेना की ओर से मिराज-2000, सुखोई-30 एमकेआइ, राफेल, आइएल-78 फ्लाइट रीफ्यूलिंग एयरक्राफ्ट और एयरबोर्न वार्निग एंड कंट्रोल सिस्टम (अवाक्स) विमान हिस्सा लेंगे।

वायुसेना की ओर से जारी बयान के मुताबिक, 'यह युद्धाभ्यास अनोखा है क्योंकि इसमें दोनों पक्षों की ओर से राफेल विमानों को उतारा जा रहा है। यह दो प्रमुख वायुसेनाओं के बीच बढ़ते संवाद का संकेत है।' यह युद्धाभ्यास ऐसे समय हो रहा है जब पूर्वी लद्दाख में चीन-भारत सीमा विवाद के मद्देनजर भारतीय वायुसेना देशभर में अपने अग्रिम मोर्चो के ठिकानों को युद्धक तैयारियों के उच्च स्तर पर रख रही है। बता दें कि भारत और फ्रांस की वायुसेनाएं कई वर्षों से 'गरुड़' अभ्यास करती रही हैं और पिछला अभ्यास 2019 में फ्रांस में हुआ था।

chat bot
आपका साथी