Rajasthan : जयपुर के दिल्ली के बीच डबल डेकर ट्रेन का संचालन बंद होगा

जयपुर से दिल्ली के बीच चलने प्रतिदिन चलने वाली डबल डेकर ट्रेन को 8 दिसंबर से बंद किया जाएगा। कम यात्री भार के कारण रेलवे ट्रेन का संचालन बंद कर रहा है। रेलवे के अनुसार ट्रेन में कुल क्षमता के 30 फीसदी यात्री ही प्रतिदिन आ रहे थे।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 09:59 AM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 09:59 AM (IST)
Rajasthan : जयपुर के दिल्ली के बीच डबल डेकर ट्रेन का संचालन बंद होगा
डबल डेकर ट्रेन का संचालन होगा बंद

जयपुर, जागरण संवाददाता। जयपुर से दिल्ली के बीच चलने प्रतिदिन चलने वाली डबल डेकर ट्रेन को 8 दिसंबर से बंद किया जाएगा। कम यात्री भार के कारण रेलवे ट्रेन का संचालन बंद कर रहा है। रेलवे के अनुसार ट्रेन में कुल क्षमता के 30 फीसदी यात्री ही प्रतिदिन आ रहे थे। इस कारण ट्रेन का संचालन करना मुश्किल हो रहा है। दरअसल, डबल डेकर ट्रेन जयपुर से सुबह 6 बजे रवाना होकर 10:30 बजे दिल्ली के सराय रोहिल्ला पहुंचती है। वहीं शाम को 5 बजे सराय रोहिल्ला से रवाना होकर रात 10 बजे जयपुर जंक्शन पहुंचती है ।

कोरोना महामारी और लॉकडाउन के दौरान ट्रेन का संचालन करीब 4 माह बंद रहा था, लेकिन जब ट्रेन वापस शुरू हुई तो दिल्ली जाने वाले यात्रियों की संख्या में 70 फीसदी तक हो गई। उधर रेलवे ने तीन नई स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू किया है। इन ट्रेनों के जरिए हरियाणा के यात्रियों को बेहतर सुविधा मिल सकेगी। एक ट्रेन कोटा-हिसार- कोटा वाया लोहारू शुरू की गई है।

यह प्रत्येक सोमवार, बुधवार, गुरूवार और शनिवार को चलेगी। यह ट्रेन कोटा से शाम 5:20 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 9:50 बजे श्रीगंगानगर पहुंचेगी। दूसरी ट्रेन कोटा-श्रीगंगानर- कोटा वाया पिलीबंगा शुरू की गई है। यह ट्रेन प्रत्येक सोमवार, गुरूवार, शुक्रवार और रविवार को श्रीगंगानगर से शाम 6 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 10 बजे कोटा पहुंचेगी। तीसरी ट्रेन झालावाड़ से श्रीगांगनर तक चलेगी।

यह प्रत्येक बुधवार, गुरूवार को रविवार को चलेगी। झालावाड़ से दोपहर 3:30 बजे रवाना होकर अगले दिन 10:05 बजे श्रीगंगानगर पहुंचेगी। कोरोना के कारण रेलवे ने ट्रेनों में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने के लिए स्टाफ को निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही रेलवे कोच को नियमित तौर पर सेनिटाइज किया जा रहा है। प्रदेश के रेलवे स्टेशनों पर भी साफ-सफाई का अतिरिक्त प्रबंध किया गया है। 

chat bot
आपका साथी