राजस्थान के जैसलमेर से पकड़ा आइएसआइ एजेंट, सेना की जानकारी भेजता था पाकिस्तान

नवाब खान ( 32 ) चनेसर खान की ढाणी का निवासी है । नवाब खान को जयपुर से आई भारतीय सुरक्षा एजेंसियों पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के शक में डिटेन किया है । नवाब को सुरक्षा एजेंसियां जयपुर लेकर गई है जहां उससे कड़ी पूछताछ जारी है ।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 07:06 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 07:06 PM (IST)
राजस्थान के जैसलमेर से पकड़ा आइएसआइ एजेंट, सेना की जानकारी भेजता था पाकिस्तान
पाकिस्तान के लिए काम करने वाले एक आई एस आई एजेंट को जैसलमेर से पकड़ा है।

जोधपुर, जागरण संवाददाता। सुरक्षा एजेंसियों ने पाकिस्तान के लिए काम करने वाले एक आई एस आई एजेंट को जैसलमेर से पकड़ा है। पकड़ा गया नवाब खान ( 32 ) चनेसर खान की ढाणी का निवासी है । नवाब खान को जयपुर से आई भारतीय सुरक्षा एजेंसियों पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के शक में डिटेन किया है । नवाब को सुरक्षा एजेंसियां जयपुर लेकर गई है जहां उससे कड़ी पूछताछ जारी है ।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नवाब खान की चांधन में एक दुकान है । चांधन में ही सेना की सबसे बड़ी फील्ड फायरिंग रेंज भी है ।सेना के मूवमेंट की जानकारी वो पाकिस्तान आईएसआई आकाओं को भेजता था । इस दौरान वो भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की रडार पर आया। सुरक्षा एजेंसियों की पिछले एक साल से नवाब पर नजर थी । उसकी गतिविधियों को ट्रेस किया जा रहा था ।

आखिरकार जासूसी का शक पुख्ता होने पर नवाब खान को जैसलमेर से डिटेन कर जयपुर ले जाया गया जहां सुरक्षा एजेंसियों की पूछताछ जारी है । इधर नवाब खान की रिश्तेदारी पाकिस्तान के रहिमयार खान इलाके के आसपास होने की बात भी सामने आई है । वह खुद कई बार पाकिस्तान की यात्रा कई बार कर चुका है । इस दौरान उसकी मुलाकात पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के एजेन्टों से हुई। पैसे के लालच में उसने सेना की जासूसी करने के साथ अहम दस्तावेज पाक भेजना शुरू कर दिया।

सोशल मीडिया के जरिये भेजता जानकारियां

नवाब खान के द्वारा सेना के मूवमेंट जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से पाकिस्तान भेजे जाने की बात सामने आई है। फील्ड फायरिंग रेंज में होने वाली सेना कि गतिविधियों कि जानकारी व फोटो विडियो आदि सोशल मीडिया के माध्यम से भेज रहा था। विगत तीन सालों से वह पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी के संपर्क में बताया गया है, जहां से उसके खातों में पाकिस्तान की तरफ से कई बार पैसे भी आने की जानकारी सामने आई है । पूछताछ में नवाब खान से कई और जानकारियां भी सामने आ सकती है।

chat bot
आपका साथी