Rajasthan: कोरोना महामारी में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद दे रहा है अपना योगदान

कोरोना महामारी में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद दे रहा है अपना भरपूर योगदान राज्य की 20 सरकारी प्रयोगशालाओं को दे रहा है जांच किट

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 09:53 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 09:53 AM (IST)
Rajasthan: कोरोना महामारी में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद दे रहा है अपना योगदान
Rajasthan: कोरोना महामारी में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद दे रहा है अपना योगदान

रंजन दवे, जोधपुर। जोधपुर स्थित भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद कोरोना महामारी से निपटने के लिए अपना अहम योगदान दे रहा है।जोधपुर के अतिरिक्त राज्य के 20 अन्य जिलों की सरकारी प्रयोगशालाओं में परीक्षण के लिए जांच किट और रिएजेण्ट्स की उपलब्ध करा रहा है। जिसके लिए संस्थान में गठित 20 टीमों द्वारा 24 घंटे काम किया जा रहा है।

संस्थान के निदेशक डाक्टर जी . एस . टोटेजा के अनुसार कोरोना महामारी से निबटने के लिए नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर इम्प्लीमेंटेशन रिसर्च ऑन नॉन कम्युनिकेबल डिजीजेज संस्थान ना केवल अपनी प्रयोगशाला में इसकी जांच कर रहा है, अपितु राजस्थान राज्य की 20 सरकारी प्रयोगशालाओं को भी परीक्षण के लिए जांच किट और रिएजेण्ट्स की उपलब्ध करा रहा है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद द्वारा नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर इम्प्लीमेंटेशन रिसर्च ऑन नॉन कम्युनिकेबल डिजीजेज को कोरोना महामारी से निबटने में सहयोग के लिए अप्रैल माह से डिपो बनाकर सेवाएं दे रहे हैं। यह डिपो राजस्थान राज्य की 20 सरकारी प्रयोगषालाओं को कोविड -19 के परीक्षण के लिए जांच किट और रिएजेण्ट्स की आपूर्ति कर रहा है ।

जांच किट उपलब्ध करवाने में इण्डियन पोस्ट बना भागीदार

कोविड -19 के परीक्षण के इन जांच किट और रिएजेण्ट्स को माइनस 20 डिग्री तथा माइनस 80 डिग्री सेंटीग्रेड पर स्टोर किया जाता है। जिसके बाद राज्य के विभिन्न जिलों की प्रयोगशालाओं में इन्हें भेजने के लिए जांच किट और रिएजेण्ट्स को थर्मोकॉल के डिब्बे में ड्राई आइस के साथ रखकर भेजा जाता है।जिसके सुचारू संचालन सहयोगी के रूप में इण्डियन पोस्ट को चुना गया।

संस्थान के निदेषक डॉ . जी . एस . टोटेजा ने बताया कि इण्डियन पोस्ट और राष्ट्रीय असंचारी रोग कार्यान्वयन अनुसंधान संस्थान के मध्य सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इण्डियन पोस्ट के द्वारा अब तक राष्ट्रीय असंचारी रोग कार्यान्वयन अनुसंधान संस्थान से राजस्थान राज्य के 15 जिलों में स्थित 20 सरकारी प्रयोगशालाओं को कोविड -19 के परीक्षण के लिए 350000 RTPCR रिएजेण्ट्स और 2-3 लाख आरएनए एक्सट्रैक्शन किट तथा 70000 VTM की आपूर्ति की जा चुकी है। इसके अलावा जांच के साथ साथ अन्य जिलों की प्रयोगशालाओं में भी जांच कीटों की निर्बाध रूप से सुचारू आपूर्ति की जा रही है।

chat bot
आपका साथी