राजस्‍थान के अलवर में भीड़ ने नाबालिग को घेरकर पीटा, मौत; BJP ने गहलोत से मांगा जवाब

Mob lynching in Alwar राजस्थान के अलवर (Alwar) में 15 सितंबर को एक समुदाय विशेष ने 17 वर्षीय दलित किशोर की बेहरहमी से पिटाई कर दी बुरी तरह घायल होने पर उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। दलित किशोर की बाइक से एक 10 वर्षीय बच्‍ची टकरा गई थी।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 01:09 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 01:15 PM (IST)
राजस्‍थान के अलवर में भीड़ ने नाबालिग को घेरकर पीटा, मौत; BJP ने गहलोत से मांगा जवाब
राजस्‍थान के अलवर में दलित किशोर पर भीड़ ने हमला कर दिया

 जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान के अलवर जिले में एक बार फिर भीड़ द्वारा पिटाई (Mob lynching) करने की घटना सामने आई है। ताजा घटना अलवर जिले में बड़ौदामेव पुलिस थाना क्षेत्र के मीना का बास गांव की है। यहां 15 सितंबर को 17 वर्षीय दलित नाबालिग बाइक पर अपने घर जा रहा था । रास्ते में टूटी सड़क से बचाते समय उसकी बाइक मेव समाज की 10 वर्षीय बच्ची से टकरा गई। इस पर बच्ची के साथ जा रही महिलाओं ने नाबालिग के साथ मारपीट करना शुरू कर दी। कुछ ही देर में समुदाय विशेष के लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई और नाबालिग के साथ बेरहमी से मारपीट की। मारपीट में नाबालिग बुरी तरह से घायल हो गया। उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। मृतक के परिजनों ने 6 लोगों के खिलाफ नामजद मामला दर्ज कराया है। भाजपा ने इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से जवाब मांगा है।

 यह है मामला

जानकारी के अनुसार योगेश जाटव पुत्र ओमप्रकाश 15 सितंबर को मीना का बास गांव से अपने घर भटपुरा जा रहा था । बारिश के कारण मीना का बास गांव की सड़क क्षतिग्रस्त हो गई । क्षतिग्रस्त सड़क से बचाते समय उसकी बाइक 10 वर्षीय एक बच्ची से टकरा गई थी । इसके बाद भीड़ ने रास्ता रोक लिया और उसके साथ जमकर मारपीट की । मारपीट करने वालों में बच्ची के साथ बाजार जा रही महिलाएं भी शामिल थी । सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे परिजनों ने पहले तो योगेश को स्थानी अस्पताल में भर्ती कराया । लेकिन जब तबीयत ज्यादा बिगड़ी तो उसे 16 सितंबर को जयपुर के एसएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया । उपचार के दौरान अस्पताल में उसकी शनिवार देर शाम मौत हो गई । रविवार दोपहर बाद मृतक के परिजनों और ग्रामीणों ने शव अलवर-भरतपुर मार्ग पर रखकर विरोध जताया । मृतक के परिजनों को 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता एवं आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग की। प्रशासन की समझाइश के बाद देर शाम मृतक के परिजन अंतिम संस्कार को राजी हुए। मृतक के पिता ओमप्रकाश ने रसीद, मुबीना, साजेत पठान और तीन अन्य के खिलाफ मारपीट एवं हत्या का मुकदमा दर्ज कराया। मृतक के परिजनों ने बड़ौदा मेव के पुलिस थाना अधिकारी इलियास पर आरोपितों को बचाने का आरोप लगाया है। उन्होंने थाना अधिकारी को निलंबित करने की मांग भी की है।

भाजपा ने सरकार को घेरा

भाजपा विधायक मदन दिलावर ने कहा कि दलित नाबालिग के साथ मॉब लिचिंग करना अपराध है। इस मामले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को जवाब देना चाहिए। उन्होंने कहा कि दलितों पर अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। पूर्व विधायक ज्ञानदेव आहूजा ने समुदाय विशेष के लोगों पर मॉब लिंचिंग का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि इस मामले में आरोपितों के खिलाफ मॉब लिंचिंग की धाराओं में मुकदमा दर्ज होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी