Weather Forecast: राजस्थान में दो दिन भारी बारिश की संभावना

Weather Forecast मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अगले दो दिन कुछ जिलों में भारी या अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 08:11 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 08:11 PM (IST)
Weather Forecast: राजस्थान में दो दिन भारी बारिश की संभावना
राजस्थान में दो दिन भारी बारिश की संभावना। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर राजस्थान में दिखाई दे रहा है। राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अगले दो दिन कुछ जिलों में भारी या अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है। बृहस्पतिवार को दिनभर हल्की बारिश का दौर जारी रहा। बारिश के कारण तापमान में चार से पांच डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग का मानना है कि मानसून पूरे राज्य में फिर से सक्रिय होगा। शुक्रवार को झुंझुनूं, सीकर, करौली, जयपुर, अजमेर, चूरू, हनुमानगढ़, भरतपुर, धौलपुर और सवाईमाधोपुर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

वहीं, शनिवार को अजमेर, सीकर, जयपुर, राजसमंद, बीकानेर, नागौर, झालावाड़, कोटा व बूंदी जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। भारी बारिश की संभावना को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों व पुलिस अधीक्षकों को अलर्ट किया है। जिलों में आपदा नियंत्रण कक्ष सक्रिय करने के साथ ही बचाव कार्य करने वाले कार्मिकों के अवकाश रद कर दिए गए हैं। लोगों से तालाब और नदियों के निकट नहीं जाने के लिए कहा गया है। 

गौरतलब है कि राजस्थान के कई इलाकों में तेज बारिश होने के कारण नदी-नाले उफान पर है। कोटा संभाग में तेज बारिश के कारण कोटा-ग्वालियर राजमार्ग सोमवार शाम से लेकर मंगलवार दोपहर तक बंद रहा। कैथूदा चंबल नदी के पूल पर 10 फीट पानी होने के कारण बारां-सवाईमाधोपुर मार्ग पर आवागमन बंद कर दिया गया। कालीसिंध बांध में पानी की तेज आवक के कारण हालात बिगड़ने लगे हैं। मध्यप्रदेश में हो रही लगातार बारिश की वजह से कालीसिंध बांध में पानी की आवक जारी है। अधिशाषी अभियंता बीएल जाट ने बताया कि बांध के तीन गेट को कुल सात मीटर खोलकर करीब 28 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई है। राजगढ़ बांध के दो गेट खोले गए हैं। बारां जिले में बादीपुरा तालाब टूटने के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा जयपुर, भीलवाड़ा, बारां, बूंदी, झालावाड़, कोटा, सवाईमाधोपुर, चित्तोडगढ़, राजसमंद, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर, डूंगरपुर, सिरोही और जोधपुर जिलों में मध्यम से तेज बारिश का दौर मंगलवार को भी जारी रहा।

chat bot
आपका साथी