Rajasthan Weather: राजस्थान में भीषण गर्मी, पारा 40 के पार; आंधी के साथ बारिश की संभावना

राजस्थान में भीषण गर्मी, पारा 40 के पार; आंधी के साथ बारिश की संभावना। फाइल फोटो

Rajasthan Weather राजस्थान के 33 में 15 जिलों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है। जैसलमेर और फलौदी में तापमान दोपहर में एक बार तो 44 डिग्री पार कर गया। चूरू बाड़मेर व जोधपुर जिलों में तापमान 41 से 42 डिग्री के बीच रहा।

Sachin Kumar MishraTue, 06 Apr 2021 09:18 PM (IST)

जागरण संवाददाता, जयपुर। Rajasthan Weather: राजस्थान का रेगिस्तान भीषण गर्मी से तपने लगा है। अप्रैल के पहले सप्ताह में ही मई और जून जैसी गर्मी का अहसास हो रहा है। प्रदेश के 33 में 15 जिलों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है। जैसलमेर और फलौदी में तापमान दोपहर में एक बार तो 44 डिग्री पार कर गया। चूरू, बाड़मेर व जोधपुर जिलों में तापमान 41 से 42 डिग्री के बीच रहा। मौसम विभाग ने कुछ जिलों में आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है। जयपुर, कोटा, बूंदी, सवाईमाधोपुर, चित्तौड़गढ़ व धौलपुर जिलों में तापमान 40 डिग्री पार कर गया। बीकानेर व श्रीगंगानगर जिलों में तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। बीकानेर में दोपहर में तापमान 40 डिग्री तक पहुंचा और शाम को ओले गिरे।

अलवर में पिछले दो दिन से तापमान 40 डिग्री दर्ज किया जा रहा है। झीलों की नगरी के नाम से देशभर में प्रसिद्ध उदयपुर, माउंट आबू, डूंगरपुर, बांसवाड़ा में बढ़ रही गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। गर्मी के कारण सड़कों पर लोग नजर नहीं आ रहे हैं। अजमेर में तापमान 37 डिग्री दर्ज किया गया। पांच से सीकर में तापमान 35 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है। तेज गर्मी और कोरोना महामारी के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना बंद हो गया है। मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के इलाकों के किसानों को सलाह दी है कि जिनकी फसल कट कर तैयार हो चुकी या खेत में पड़ी है, उसको सुरक्षित स्थानाें पर पहुंचा दिया जाए। कृषि मंडियों में खुले में रखे अनाज को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने की भी सलाह दी गई है।

गौरतलब है कि भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को बताया कि अधिकतम तापमान के मासिक औसत के मामले में पिछले 121 वर्षो में इस साल का मार्च तीसरा सबसे गर्म मार्च रहा। विभाग ने साथ ही कहा कि नौ अप्रैल तक उत्तर भारत के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में अच्छी बारिश होने की संभावना है।मौसम विभाग ने महीने की अपनी समीक्षा में कहा कि इस साल देश में मार्च के अधिकतम, न्यूनतम और औसत तापमान के मासिक औसत क्रमश: 32.65 डिग्री, 19.95 डिग्री और 26.30 डिग्री सेल्सियस हैं, जबकि 1981-2010 की जलवायु अवधि के आधार पर सामान्य मासिक औसत क्रमश: 31.24 डिग्री, 18.87 डिग्री और 25.06 डिग्री सेल्सियस हैं। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.