Health Scheme: राजस्थान में सरकारी कर्मचारियों के लिए हेल्थ स्कीम लागू

Health Scheme गहलोत सरकार ने केंद्र सरकार की सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम की तर्ज पर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए राजस्थान गर्वनमेंट हेल्थ स्कीम लागू की है। आम लोगों के लिए चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना है। उसी तरह सरकारी कर्मचारियों के लिए यह स्कीम लागू की गई है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 07:07 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 10:37 PM (IST)
Health Scheme: राजस्थान में सरकारी कर्मचारियों के लिए हेल्थ स्कीम लागू
राजस्थान में सरकारी कर्मचारियों के लिए हेल्थ स्कीम लागू। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। Health Scheme: राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार ने केंद्र सरकार की सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम की तर्ज पर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए राजस्थान गर्वनमेंट हेल्थ स्कीम लागू की है। आम लोगों के लिए चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना है। उसी तरह सरकारी कर्मचारियों के लिए यह स्कीम लागू की गई है। राजस्थान के बाहर अन्य राज्यों में रह रहे विधायकों, पूर्व विधायकों, सरकारी कर्मचारियों, बोर्ड व निगम के कार्मिकों और पेशनर्स को भी इसका लाभ मिलेगा। प्रदेश के आठ लाख सरकारी कर्मचारियों, 3.28 लाख पेशनर्स, 17,703 पंचायती राज संस्थाओं के कर्मचारियों, 29,399 नगर निकायों में सेवारत कार्मिकों और 26,490 बोर्ड व निगमों में कार्यरत लोगों को इस स्कीम के तहत इलाज की सुविधा मिलेगी।

इस याेजना का लाभ उठाने के लिए जन आधार कार्ड होना जरूरी होगा। प्रदेश के बाहर रह रहे सरकारी कर्मचारियों व पेशनर्स के परिजनों को जन आधार नामांकन के लिए योग्य माना जाएगा। राज्य सरकार ने इन परिवारों को भी जन आधार कार्ड के नामांकन की सुविधा तत्काल प्रभाव से देने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए जन आधार प्राधिकरण ने परिपत्र जारी किया है। इस परिपत्र के अनुसाार प्रदेश के बाहर रह रहे कर्मचारियों, पेंशनर्स और पूर्व विधायकों के परिवारों को भी लाभ मिलेगा। अब तक प्रदेश से बाहर रहने वाले राजस्थानियों के जन आधार कार्ड नहीं बन रहे थे। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

इधर, राजस्थान में कोरोना संक्रमण लगातार फैलता जा रहा है। अब तक के सबसे ज्यादा 12,201 पीड़ित मिलने के साथ ही 64 लोगों की मौत हो गई । प्रदेश में अब तक 4 लाख 38 हजार 785 संक्रमित मिले हैं । प्रदेश में अब तक 3268 की मौत हुई है। सबसे ज्यादा चिंता का विषय 85,571 एक्टिव केसों का होना है। मंगलवार को स्वस्थ होने के बाद 3207 लोगों को अस्पताल से घर भेजा गया। सबसे ज्यादा 1875 संक्रमित जोधपुर, 1545 जोधपुर व 1382 कोटा में मिले हैं। वहीं मृतकों में सबसे अधिक 17 जोधपुर,10 कोटा, नौ जयपुर, अलवर, बीकानेर, दौसा में दो-दो व अन्य सभी जिलों में एक-एक की मौत हुई है। उधर, प्रदेश में लागू किए गए जन अनुशासन पखवाड़ा के नाम से लागू किए गए आंशिक लॉकडाउन के दूसरे दिन मंगलवार को आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बंद रहे। कई शहरों में व्यापारियों ने इसका विरोध किया। झालावाड़ में व्यापार मंडल और ट्रेड एंड इंडस्ट्रीज एसोसिएशन की तरफ से व्यापारियों ने सड़क पर उतरकर लॉकडाउन का विरोध किया। भरतपुर में व्यापारी हाथों में तख्तियां लेकर सड़क पर उतरे और विरोध प्रदर्शन किया।

chat bot
आपका साथी