Rajasthan: जेएनवीयू के कुलपति की फेसबुक आईडी हैक कर मांगे पैसे

Rajasthan जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के कुलपति की फेसबुक आईडी को हैक करने का मामला सामने आया गया। अब साइबर ठग उनके परिचितों से पैसे मांगने लगे हैं। उन्होंने कहा कि वे साइबर ठगों का शिकार होने से बच गए।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 10:09 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 10:09 PM (IST)
Rajasthan: जेएनवीयू के कुलपति की फेसबुक आईडी हैक कर मांगे पैसे
जेएनवीयू के कुलपति की फेसबुक आईडी हैक कर मांगे पैसे। फाइल फोटो

जोधपुर, संवाद सूत्र। कमिश्ररेट पुलिस साइबर क्राइम को रोकने के लिए नई मुहिम चलाने के लिए ऑरियेंटेशन कार्यक्रम चला रही है, वहीं साइबर ठग भी रोजाना ठगी के नए तरीके ढूंढ लेते है। सोमवार को जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के कुलपति की फेसबुक आईडी को हैक करने का मामला सामने आया गया। अब साइबर ठग उनके परिचितों से पैसे मांगने लगे हैं। उन्होंने कहा कि वे साइबर ठगों का शिकार होने से बच गए।

जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के कुलपति पीसी त्रिवेदी सोमवार को इसका शिकार होने से बच गए। किसी शातिर ने उनके फेसबुक अकाउंट को हैक कर लिया। इसके बाद उसने लोगों से पैसे मांगने शुरू कर दिए। जानकारी मिलते ही कुलपति हरकत में आए और उन्होंने न केवल पुलिस को सूचना दी बल्कि अपने सभी दोस्तों को भी इस बारे में अवगत करवाया, ताकि कोई इस शातिर के झांसे में आकर मेरे नाम से पैसे न दे।

कुलपति त्रिवेदी ने बताया कि सोमवार सुबह मेरे पास कुछ दोस्तों के फोन आए। उनके माध्यम से पता चला कि किसी शातिर ने मेरी फेसबुक आईडी को हैक कर लिया है। मेरे दोस्तों को इस बात से पता चला कि उसमें सिर्फ आठ दोस्त ही दर्शा रहे थे। जबकि मेरे फेसबुक पर बड़ी संख्या में दोस्त है। जानकारी मिलते ही पता करने पर सामने आया कि मेरे नाम से शातिर व्यक्ति लोगों से पैसे मांग रहा है। मेरे कुछ दोस्तों ने इससे बैंक अकाउंट नंबर की जानकारी मांगी तो उसने अपने एक दोस्त के पेटीएम के बारे में जानकारी भेज दी।

इंस्टाग्राम पर दोस्ती कर नाबालिग से दुष्कर्म

जोधपुर शहर के महामंदिर पुलिस थाना क्षेत्र की नाबालिग को इंस्टाग्राम पर एक युवक से दोस्ती महंगी पड़ी। उसने फोटोग्राफ्स में छेड़छाड़ की और न्यूड बनाए। फिर फोटो का सार्वजनिक करने और नेट पर चढ़ाने की धमकी देकर पीपाड़ से आकर दुष्कर्म करना शुरू किया। लगातार हो रही दुष्कर्म की शिकार पीड़िता परिजन के साथ महामंदिर थाने पहुंची और केस दर्ज कराया। पुलिस ने पीड़िता का मेडिकल करवाने के साथ ही सीआरपीसी की धारा 164 में बयान भी कलमबद्ध किए। घटना में महामंदिर थानाधिकारी की तरफ से अनुसंधान किया जा रहा है। थानाधिकारी लेखराज सिहाग ने बताया कि पीड़िता इंस्टाग्राम चलाती है। उसकी दोस्ती कुछ रोज पहले पीपाड़शहर के महिपाल चौधरी से हुई थी। तब महिपाल ने उसकी फोटोग्राफ्स को छेड़छाड़ कर आपत्तिजनक बनाया और नाबालिग को सार्वजनिक करने की धमकी दी। घबराई नाबालिग उसके चंगुल में फंस गई और वह कई बार उससे दुष्कर्म कर गया। वह पीपाड़ से जोधपुर आता और गलत काम कर चला जाता। पीड़िता ने बाद में घटनाक्रम अपने परिजन को बताया। बदमाश की तलाश में पुलिस की टीम को लगाया गया है।

chat bot
आपका साथी