राजस्थान में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए शुरू होगा "ज्ञान सुधा चैनल "

राजस्थान में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी और गाइडेंस के लिए राज्य का उच्च शिक्षा विभाग इस सत्र में ज्ञान सुधा चैनल की शुरुआत कर रहा है। उच्च शिक्षा में अध्ययनरत करीब 15 लाख स्टूडेंट्स की उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए ज्ञानसुधा चैनल शुरू किया जा रहा है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 12:17 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 12:17 PM (IST)
राजस्थान में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए शुरू होगा "ज्ञान सुधा चैनल "
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ज्ञान सुधा चैनल

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में शिक्षित बेरोजगार युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने और गाइडेंस देने के लिए राज्य सरकार ने योजना तैयार की है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी और गाइडेंस के लिए राज्य का उच्च शिक्षा विभाग इस सत्र में 'ज्ञान सुधा' चैनल की शुरुआत कर रहा है।

उच्च शिक्षा में अध्ययनरत करीब 15 लाख स्टूडेंट्स की उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए ज्ञानसुधा चैनल शुरू किया जा रहा है। इसे अगले एक सप्ताह में शुरू करने की योजना है। ऑनलाइन माध्यम से शुरू होने पर यू ट्यूब चैनल पर चैप्टर्स के ऑनलाइन वीडियो अपलोड किए जाएंगे। इसमें प्रदेश के कॉलेजों और शिक्षकों से किसी भी तरह की बाध्यता ना करते हुए स्वैच्छिक रूप से हिस्सा लेने की अपील की गई है। इस चैनल पर तैयार किए गए वीडियो नि:शुल्क एक्सेस हो सकेंगे,ये प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्र के विद्यार्थी के लिए भी पढ़ाई में सहायक होंगे।

प्रदेश में अब तक कॉलेजों में प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दक्षता कार्यक्रम चलाया जाता था। यह कार्यक्रम केवल कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ही था। लेकिन अब ज्ञान सुधा कार्यक्रम से प्रत्येक स्टूडेंट्स जुड़ सकेंगे। इस कार्यक्रम के लिए प्रदेश के कॉलेज शिक्षकों से आवेदन मांगे गए हैं। इस यू ट्यूब चैनल पर सिलेबस आधारित कोर्सेज भी आने वाले दिनों में उपलब्ध कराएं जाएंगे।

लेकिन इससे पहले काउंसलिंग और गाइडेंस की शुरूआत की जाएगी । शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि युवाओं का भविष्य संवारने के लिहाज से यह पहल की जा रही है। उम्मीद है कि ज्ञान सुधा चैनल उच्च शिक्षा में अध्ययनरत स्टूडेंट्स के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। 

chat bot
आपका साथी