कोटा में बनेगा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट, शंभूपुरा में 1250 एकड़ जमीन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय को नि:शुल्क आवंटित

देश में कोचिंग हब के रूप में प्रसिद्घ कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनेगा। इसके लिए राज्य सरकार ने कोटा के शंभूपुरा में 1250 एकड़ जमीन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय को निशुल्क आवंटित की है। पिछले साल से ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनाने को लेकर कसरत चल रही थी।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 07:22 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 07:22 PM (IST)
कोटा में बनेगा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट, शंभूपुरा में 1250 एकड़ जमीन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय को नि:शुल्क आवंटित
अशोक गहलोत सरकार ने कोटा के शंभूपुरा में 1250 एकड़ जमीन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय को नि:शुल्क आवंटित की

जागरण संवाददाता, जयपुर। देश में कोचिंग हब के रूप में प्रसिद्ध कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनेगा। इसके लिए अशोक गहलोत सरकार ने कोटा के शंभूपुरा में 1250 एकड़ जमीन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय को नि:शुल्क आवंटित की है। पिछले साल से ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनाने को लेकर कसरत चल रही थी। क्षेत्रीय सांसद और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इस संबंध में केंद्र व राज्य सरकार से बात की थी।

बिरला की पहल पर गहलोत सरकार ने कोटा में एयरपोर्ट बनाने की मंजूरी दी। कोटा की वर्तमान हवाई पट्टी बड़े विमानों के लिहाज से छोटी है। यह केवल 4000 फीट की है, जबकि जेट श्रेणी के विमान उतारने के लिए 9000 फीट की हवाई पट्टी की जरूरत होती है। इसके विस्तान में परेशानी हो रही थी। मौजूदा हवाई पट्टी के आसपास ऊंची इमारतें भी हैं, जो सुरक्षा के लिहाज से ठीक नहीं है। ऐसे में नया ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनाया जा रहा है ।

यह होता है ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट

ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट पर सोलर पॉवर, हरियाली और पर्यावरण के हित को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है । यह एयरपोर्ट इस तरह से बनाया जाता है, जिससे पर्यावरण को नुकसान नहीं हो। शिक्षा के लिहाज से कोटा को देश का हब माना जाता है। विभिन्न राज्यों के स्टूडेंट्स यहां कोचिंग के लिए आते हैं। अब तक ट्रेन और बस से ही यह स्टूडेंट्स और उनके अभिभावक कोटा पहुंचते हैं। अब ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनने से इन्हे कोटा आने में सुविधा होगी । कोटा-बुंदी में नया टाइगर रिजर्व बनने के बाद यहां भी पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी । ऐसे में रिजर्व में आने वाले पर्यटक भी हवाई यात्रा कर सकेंगे ।

chat bot
आपका साथी