Rajasthan Rain: उदयपुर में देवास बांध के गेट खोले, पीछोला झील हुई लबालब

Rajasthan Rain सहायक अभियंता जल संसाधन उपखंड (गिर्वा) जीवनराम मीणा के मुताबिक राजस्थान में देवास प्रथम बांध के गेट छह इंच खोल दिए गए हैं। हालांकि 34 फीट भराव क्षमता वाले देवास प्रथम का जलस्तर 24 फीट है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 07:27 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 07:27 PM (IST)
Rajasthan Rain: उदयपुर में देवास बांध के गेट खोले, पीछोला झील हुई लबालब
उदयपुर में देवास बांध के गेट खोले, पीछोला झील हुई लबालब। फाइल फोटो

उदयपुर, संवाद सूत्र। भले ही मानसून का अंतिम दौर है, लेकिन यह दौर राजस्थान में उदयपुर जिले के लिए वरदान से कम साबित नहीं हुआ। उदयपुर जिले के कई बांध लबालब होने को हैं और कुछ ओवरफ्लो हो चुके हैं। जिले के सबसे बड़े बांधों में शामिल देवास प्रथम के गेट खोल दिए गए हैं। पीछोला झील लबालब हो चुकी है। फतहसागर झील में दोनों ओर पानी की आवक बनी हुई है, जबकि सीसारमा नदी छह फीट बह रही है। लेक सिटी उदयपुर में बुधवार को भी मौसम अजूबे की तरह रहा। कभी अचानक बारिश हुई तो अचानक तेज धूप भी खिल गई। इस तरह बारिश का क्रम जारी है। हालांकि उदयपुर जिले में बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी कर रखा है और निचली बस्तियों के लोगों को सचेत रहने के लिए कहा गया है।

सहायक अभियंता जल संसाधन उपखंड (गिर्वा) जीवनराम मीणा ने बताया कि देवास प्रथम बांध के गेट छह इंच खोल दिए गए हैं। हालांकि 34 फीट भराव क्षमता वाले देवास प्रथम का जलस्तर 24 फीट है, लेकिन देवास के जलभराव क्षेत्र में अच्छी बारिश के चलते इसके गेट खोलने का निर्णय लिया गया। आगामी दिनों में इस बांध में पानी की आवक बढ़ने के साथ इसके गेट और बढ़ाकर खोले जा सकते हैं। देवास के गेट खोले जाने से सीसारमा में बहाव छह फीट हो गया है। इसके चलते पीछोला झील में जमकर पानी आया और बुधवार दोपहर को उदयपुर की धड़कन कही जाने वाली पीछोला झील लबालब हो गई। इसके चलते फतहसागर लिंक कैनाल को भी खोलना पड़ा। इसके बाद उदयपुर की सबसे खूबसूरत और प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण झील फतहसागर में दो ओर से पानी आने लगा है।

मदार नहर के जरिए पहले से ही पानी आ रहा था और अब पीछोला झील के जरिए स्वरूपसागर होकर भी पानी की आवक शुरू हो चुकी है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि यही क्रम रहा आने वाले दिनों में फतहसागर झील भी लबालब हो जाएगी। सिंचाई विभाग के बाढ़ नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार, सुबह आठ बजे समाप्त बीते 24 घंटों में उदयपुर जिले में सर्वाधिक बारिश देवास में 65 मिमी रिकार्ड की गई। स्वरूपसागर पर 11, मदार 14 व वल्लभनगर में 11 मिमी बारिश हुई। वहीं, शाम पांच बजे तक समाप्त बीते 12 घंटों में केवल गोगुंदा में 10 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा पूरे अंचल में हल्की बारिश हुई है। फतहसागर में मदार नहर के जरिए आवक जारी है। पांच फीट 11 इंच इसका जलस्तर बना हुआ है। 

chat bot
आपका साथी