ऑयल इंडिया के कुंए से गैस का रिसाव, आसपास के घरों को खाली कराया गया

पाक सीमा से सटे राजस्थान के जैसलमेर में ऑयल इंडिया के एक कुंए से गैस का रिसाव हो रहा है। तीन दिन से जारी गैस रिसाव को को रोकने के लिए तकनीकी विशेषज्ञों ने मोर्चा संभाल रखा है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Sat, 23 Feb 2019 09:25 AM (IST) Updated:Sat, 23 Feb 2019 01:27 PM (IST)
ऑयल इंडिया के कुंए से गैस का रिसाव, आसपास के घरों को खाली कराया गया
ऑयल इंडिया के कुंए से गैस का रिसाव, आसपास के घरों को खाली कराया गया

जोधपुर, जेएनएन। राजस्थान में जैसलमेर जिले के सरहदी क्षेत्र पर स्थित डांडेवाला गांव के गैस कुओं से रिसाव होने का मामला सामने आया है। मिली जानकारी के अनुसार ऑयल इंडिया के अधिकारी गैस रिसाव की घटना का पता चलने के बाद मौके पर पहुंचे हैं। लीकेज को दुरुस्त करने के प्रयास भी किए जा रहे हैं। ऐहतियातन परिसर के पास बनी ढाणियों (तीन-चार घरों की इकाई) के लोगों को अन्यत्र भेजा गया है। हालांकि इनकी संख्या 40-50 ही है।

स्थानीय निवासियों से मिली जानकारी के अनुसार जैसलमेर के सीमावर्ती क्षेत्र के गांव डांडेवाला में बीते 4 दिनों से गैस लीक होने की बात सामने आई है। डांडेवाला के दो नंबर कुएं में गैस लीकेज की बात सामने आ रही है। गैस लीकेज से अन्य क्षेत्र में भी खतरे की स्थिति को भांपते हुए ऑयल इंडिया के उच्च अधिकारी और विशेषज्ञों की सहायता से गैस लीकेज को लाइन को दुरुस्त करने का काम तेजी से कर रहे हैं।

बताया जाता है कि कुएं में लगे पाइपों में जंग लगने के कारण लीकेज की समस्या बढ़ गई हैं। इसके अलावा पूर्व में भी कंपनियों द्वारा किसी तरह की कोई देखभाल नहीं की गई थी, इसलिए ये घटनाएं बढ़ गई हैं। गौरतलब है कि वर्ष 2015 में भी डांडेवाला के 9 नंबर कुएं में गैस रिसाव हुआ था। वर्ष 2018 में भी इसी क्षेत्र के कुओं से गैस लीकेज का मामला सामने आया था। आसपास की ढाणियों में रहने वाले लोगों को भी गैस रिसाव से खतरे की आशंका के चलते अन्यत्र भेजा गया है।

एक अधिकारी ने बताया कि गुरुवार तक गैस का दबाव बहुत अधिक था, शुक्रवार को इसे नियंत्रित कर दिया गया है और अब दबाव एक चौथाई ही रह गया है। उन्होंने दावा किया कि शनिवार तक रिसाव को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। रिसाव से किसी भी तरह का नुकसान नहीं होने की बात सामने आई है।

उल्लेखनीय है कि अक्टूबर 2015 में डांडेवाला क्षेत्र के एक कुएं से गैस का रिसाव कई दिन तक जारी रहा था। बाद में कंपनी ने ओएनजीसी से तकनीकी विशेषज्ञों की मदद से इस रिसाव पर काबू पाया था। डांडेवाला के कुओं से गैस रामगढ़ स्थित विद्युत संयंत्र को भेजी जाती है।

chat bot
आपका साथी