Rajasthan: बरसात के पानी की एक-एक बूंद बचाएं, ताकि देश जल संकट से बच सके: गजेंद्र सिंह शेखावत

Rajasthan केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने रविवार को बरसात की एक-एक बूंद को महत्वपूर्ण बताया और उसके संचय करने पर जोर दिया है ताकि देश और आने वाली पीढ़ियों के सामने बड़ा जल संकट खड़ा न हो।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:26 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:26 PM (IST)
Rajasthan: बरसात के पानी की एक-एक बूंद बचाएं, ताकि देश जल संकट से बच सके: गजेंद्र सिंह शेखावत
बरसात के पानी की एक-एक बूंद बचाएं, ताकि देश जल संकट से बच सके: गजेंद्र सिंह शेखावत। फाइल फोटो

जोधपुर, संवाद सूत्र। स्थानीय सांसद और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बरसात की एक-एक बूंद को महत्वपूर्ण बताया और उसके संचय करने पर जोर दिया है, ताकि देश और आने वाली पीढ़ियों के सामने बड़ा जल संकट खड़ा न हो। रविवार को मीडिया से रू-ब-रू होते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम जल संचय करें। संचयित पानी का संरक्षण करें। संरक्षित पानी का विवेकपूर्वक उपयोग करें, यह समय की आवश्यकता है। आज यह और भी प्रासंगिक है, क्योंकि यदि अभी समय रहते हमने जल संचय और संरक्षण को प्राथमिकता के साथ नहीं किया तो आने वाले समय में देश और आने वाली पीढ़ियों के सामने बड़ा जल संकट खड़ा हो सकता है। शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के 700 जिलों में कैच द रैन प्रोग्राम चल रहा है। बरसात की एक बूंद जहां भी गिरे, जब भी गिरे, हम उसका संचय करें, इस उद्देश्य के साथ देशभर में गतिविधियां संचालित हो रही हैं।

राजस्थान निचले पांच प्रदेशों में

जल जीवन मिशन से जुड़े सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में प्रत्येक ग्रामीण आवास में पीने का पानी मिले, इस लक्ष्य और संकल्प के साथ मोदी सरकार काम कर रही है। देश के अनेक प्रांतों ने अभूतपूर्व कार्य करते हुए, देश का जो औसत कवरेज था, उसे 17 से बढ़ाकर 41 प्रतिशत तक ले जाने में कामयाबी प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से राजस्थान अभी भी निचले पांच प्रदेशों में आता है। शेखावत ने बताया कि मैंने पिछली बार अफसरों के साथ बैठकर चर्चा की थी कि राजस्थान में जल जीवन मिशन की गति बढ़ाने की आवश्यकता है। 

गौरतलब है कि केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने राज्य सरकार पर तीखे प्रहार करते हुए कहा कि हम आने वाले ढाई साल तक जब तक चुनाव नहीं हो जाते, तब तक इस सरकार को न चैन से जीने देंगे और न बैठने देंगे। शनिवार को भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने राजस्थान में अराजकता का माहौल बनाया है। माताओं-बहनों की इज्जत तार-तार हो रही है। व्यवस्थाओं का चीरहरण हो रहा है। थानों में अपराधियों को छुड़ाए जाने से लेकर आरपीएससी में नंबर बढ़ाने जाने तक खेल हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान के भविष्य, युवाओं और खोए हुए गौरव को वापस लौटाने के लिए हम सब लोग मिलकर इस सरकार को उखाड़ फेंकने का काम करेंगे।

chat bot
आपका साथी