Rajasthan Cabinet Expansion: राजस्थान में जल्द होगा मंत्रिमंडल विस्तार, अजय माकन बोले-सब एक हैं, कोई खेमा नहीं

Rajasthan Cabinet Expansion राजस्थान में नवंबर के पहले सप्ताह से राजनीतिक नियुक्तियों का सिलसिला भी शुरू होने को लेकर भी अजय माकन व अशोक गहलोत के बीच सहमति बनी है। माकन से जब पूछा गया कि मंत्रिमंडल फेरबदल कब होगा तो उन्होंने जवाब दिया जल्द।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 03:03 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 05:24 PM (IST)
Rajasthan Cabinet Expansion: राजस्थान में जल्द होगा मंत्रिमंडल विस्तार, अजय माकन बोले-सब एक हैं, कोई खेमा नहीं
राजस्थान प्रदेश प्रभारी कांग्रेस अजय माकन। फाइल फोटो

जयपुर, नरेन्द्र शर्मा। राजस्थान कांग्रेस का सियासी संग्राम अब खत्म होने की उम्मीद है। कांग्रेस आलाकमान के हस्तक्षेप के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंत्रिमंडल में फेरबदल करने को तैयार हो गए। बुधवार रात जयपुर पहुंचे प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अजय माकन की सीएम अशोक गहलोत से लंबी चर्चा हुई। बृहस्पतिवार को फिर दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई। सूत्रों के अनुसार, आलाकमान की मंशा के अनुरूप सीएम दो सीटों पर हो रहे उपचुनाव के बाद सभी मंत्रियों के इस्तीफे लेंगे और फिर मंत्रिमंडल का पुनर्गठन किया जाएगा। नवंबर के पहले सप्ताह से राजनीतिक नियुक्तियों का सिलसिला भी शुरू होने को लेकर भी माकन व गहलोत के बीच सहमति बनी है। माकन से जब पूछा गया कि मंत्रिमंडल फेरबदल कब होगा, तो उन्होंने जवाब दिया जल्द। सचिन पायलट खेमे की मांगों के सवाल पर उन्होंने कहा कि सब एक हैं, कोई खेमा नहीं है।

शांति धारीवाल बोले-जिस दिन गहलोत कहेंगे, उसी समय मंत्रीपद छोड़ दूंगा

इसी बीच, राज्य सरकार में संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि जिस दिन गहलोत कहेंगे, उसी समय मंत्रीपद छोड़ दूंगा। अगर वह फिर बनाएंगे तो बन जाएंगे। उन्होंने कहा कि राजस्थान में गहलोत से बड़ा कोई नेता नहीं है। पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट की चर्चा करते हुए धारीवाल ने कहा कि उनके प्रतिभा है। लेकिन जो इच्छा उन्होंने जाहिर की है, उस पर हमें आपत्ति है। सीएम तो गहलोत ही रहेंगे। गहलोत के विश्वस्तों में शामिल धारीवाल के बयान को मंत्रियों के इस्तीफे लेकर नए सिरे से मंत्रिमंडल के पुनर्गठन की कवायद से जोड़कर देखा जा रहा है। उधर, गुजरात के प्रभारी बनाए गए राज्य के चिकित्सा मंत्री डा. रघु शर्मा ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से बुधवार को मुलाकात की। पंजाब के प्रभारी व राज्य के राजस्व मंत्री हरीश चौधरी सोनिया से मिले। दोनों नेताओं को मंत्रीपद छोड़कर अपने प्रभार वाले राज्यों में सक्रिय रहने के लिए कहा गया है।

रघु शर्मा गुजरात पहुंचे

सोनिया और राहुल से मुलाकात के बाद डा. रघु शर्मा गुजरात के अहमदाबाद पहुंच गए। बृहस्पतिवार को उन्होंने गुजरात के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की। सूत्रों के अनुसार, राहुल ने उन्हें विधानसभा चुनाव तक गुजरात में ही रहकर भाजपा सरकार के खिलाफ आंदोलन करने और कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने के लिए कहा है। आलाकमान की मंशा को देखते हरीश चौधरी पहले ही इस्तीफे की पेशकश कर चुके हैं। प्रभारी बनने के बाद वह चंडीगढ़ की यात्रा कर भी चुके हैं। सूत्रों के अनुसार, मुख्यमंत्री सचिवालय से सामान्य प्रशासन विभाग को मंत्रियों के शपथग्रहण समारोह के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है। हालांकि अभी तारीख नहीं बताई गई है। सामान्य प्रशासन विभाग नए मंत्रियों के लिए गाड़ी, सरकारी आवास और दफ्तर की व्यवस्था करेगा।

विधानसभा उपाध्यक्ष भी बनेगा

धरियावद और वल्लभनगर विधानसभा सीटों पर हो रहे चुनाव में 30 अक्टूबर को मतदान होगा और दो नवंबर को परिणाम आएगा। चार नवंबर को दिवाली है। ऐसे में नवंबर के दूसरे सप्ताह में विधानसभा उपाध्यक्ष बनाने को लेकर निर्णय होगा। वरिष्ठ विधायक डा. जितेंद्र सिंह, शकुंतला रावत और राजेंद्र पारीक में से किसी एक को उपाध्यक्ष बनाया जाएगा। सीएम और माकन की इस संबंध में चर्चा हुई है।

chat bot
आपका साथी