Coronavirus: मास्क नहीं पहनने वालों पर तीसरी आंख की नजर, सीधे घर पहुंच रहे चालान; थूकने वालों पर भी जुर्माना

Coronavirus पुलिस के अनुसार बिना मास्क घूमने और थूकने वालों के खिलाफ सख्ती बरतने के लिए इन सीसीटीवी कैमरा की मदद ली जा रही है और वाहनों के नंबर के जरिए संबंधित व्यक्ति का पता लगाया जा रहा है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 03:02 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 03:02 PM (IST)
Coronavirus: मास्क नहीं पहनने वालों पर तीसरी आंख की नजर, सीधे घर पहुंच रहे चालान; थूकने वालों पर भी जुर्माना
मास्क नहीं पहनने वालों पर तीसरी आंख की नजर, घर पहुंच रहे चालान; थूकने वालों पर भी जुर्माना। फाइल फोटो

जोधपुर, संवाद सूत्र। Coronavirus: कोरोना महामारी के बढ़ते मरीजों की संख्या को लेकर प्रशासन लगातार सख्ती बरत रहा है। एक ओर जहां जोधपुर में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है, वही दिन के समय में तीसरी आंख भी बिना मास्क के घूम रहे लोगों पर नजरें जमाई हैं। सड़क पर पान व गुटखा खाकर थूकने वालों के भी चालान काटे जा रहे हैं। इन चालानों को संबंधित व्यक्तियों के घर पर भेजा जा रहा है। कोरोना मरीजों के लगातार बढ़ती संख्या के मद्देनजर सरकार के आदेशों की पालना के तहत प्रशासन ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। शाम आठ बजे बाद सड़कों पर घूम रहे लोगों को पुलिस पकड़कर चालान काच रही है, वहीं दिन में जोधपुर के अभय कमांड कंट्रोल सेंटर के जगह सीसीटीवी कैमरा से नजर रखी जा रही है। अभय कमांड कंट्रोल सेंटर से पुलिस नियमों के उल्लंघन करने वाले और कोरोना गाइडलाइन की अवहेलना करने वालों को ट्रेस कर रही है। साथ ही, बिना मास्क घूमने वाले और सड़कों पर पान तंबाकू खाकर थूकने वाले लोगों को ऑनलाइन चालान भेज रही है।

पुलिस के अनुसार, बिना मास्क घूमने और थूकने वालों के खिलाफ सख्ती बरतने के लिए इन सीसीटीवी कैमरा की मदद ली जा रही है और वाहनों के नंबर के जरिए संबंधित व्यक्ति का पता लगाया जा रहा है। संबंधित थाना क्षेत्र की पुलिस के द्वारा ऐसे व्यक्तियों को ई चालान और चालान तालीम करवाए जा रहे हैं, जिससे कि कोरोना को लेकर आमजन गंभीरता समझ सके और कोरोना गाइड लाइन की पालना हो सके। गत वर्ष कोरोना महामारी के रोकथाम के लिए राज्य सरकार ने सड़क पर थूकने वालों के खिलाफ कार्यवाही करने के आदेश निकाले थे, लेकिन उस समय पुलिस ने इस पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं की। अब कोविड-19 की दूसरी लहर के बढ़ते प्रभाव के कारण पुलिस ने अभय कमांड सेंटर के जरिए लोगों को ट्रेस कर उनके फोटो सहित ई चालान भेजने की व्यवस्था शुरू की है, जिससे कि लोगों में जागरूकता आए और वह इस बीमारी की गंभीरता को समझते हुए मास्क लगाकर बाहर निकले और सड़क पर ना थूके।

chat bot
आपका साथी