Rajasthan: पिता ने दलालों के जरिए बेच दिया अपना पुत्र, खरीदार दंपती गिरफ्तार

Rajasthan एक आदिवासी व्यक्ति ने अपने ही बेटे का सौदा कर दिया और उसे दलालों के जरिए गुजरात के एक निःसंतान दंपती को पचास हजार रुपये में बेच डाला। मां की शिकायत पर पुलिस ने निःसंतान दंपती को गिरफ्तार कर लिया जबकि आरोपित पिता फरार हो गया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 10:14 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 10:14 PM (IST)
Rajasthan: पिता ने दलालों के जरिए बेच दिया अपना पुत्र, खरीदार दंपती गिरफ्तार
पिता ने दलालों के जरिए बेच दिया अपना पुत्र, खरीदार दंपती गिरफ्तार। फाइल फोटो

उदयपुर, संवाद सूत्र। राजस्थान में उदयपुर जिले के फलासिया क्षेत्र के एक आदिवासी व्यक्ति ने अपने ही बेटे का सौदा कर दिया और उसे दलालों के जरिए गुजरात के एक निःसंतान दंपती को पचास हजार रुपये में बेच डाला। मां की शिकायत पर पुलिस ने निःसंतान दंपती को गिरफ्तार कर लिया, जबकि आरोपित पिता फरार हो गया।

मामला फलासिया के मालपुरा गांव का है। इस गांव की एक महिला ने पुलिस अधीक्षक डॉ. राजीव पचार को शिकायत की थी कि पंद्रह दिन पहले जन्मे उसके शिशु की तलाश की जाए, जिसे उसका पिता कुलदीप अस्पताल में भर्ती कराने के बहाने ले गया था। पुलिस अधीक्षक ने मामले की जांच के लिए फलासिया थाना पुलिस को निर्देश दिए। कुलदीप के फरार होने पर थाना पुलिस को शक हुआ और मामले की जड़ तक पहुंची तो कहानी बेहद चौंकाने वाली निकली।

पुलिस ने पता लगाया कि कुलदीप अपने शिशु को किसी अस्पताल नहीं ले गया बल्कि उसने फलासिया क्षेत्र के एक दलाल दंपती के हवाले कर दिया। जिसने उक्त शिशु गुजरात के किसी दलाल को दे दिया और बाद में वह खेड़ब्रह्मा के जतिन भाई के पास पहुंच गया। पुलिस खेड़ब्रह्मा में जतिन भाई के यहां पहुंची तो पता चला कि उन्होंने यह शिशु पचास हजार रुपये में खरीदा था। इस पर पुलिस ने दंपती को गिरफ्तार कर लिया। बताया गया कि कुलदीप पिछले साल पत्नी के साथ मजदूरी करने गुजरात गया था और उसके गर्भवती होने पर पिछले महीने गांव लौटा था। यहां उसकी पत्नी ने शिशु को जन्म दिया। पत्नी के मुताबिक, कुलदीप को बच्चा पसंद नहीं था और वह उसे बीमारी के बहाने अस्पताल में दिखाने के लिए ले गया और वापस नहीं लाया। पत्नी के लगातार पूछने पर वह उससे कहता रहा कि वह भर्ती है। जब शंका हुई तो उसने पुलिस अधीक्षक के यहां गुहार लगाई। अब पुलिस बच्चों को बेचने का धंधा करने वाले दलालों की तलाश में जुटी है। इधर, पुलिस ने बताया कि जतिन की पत्नी को तीन बार गर्भपात हो गया था और वह बच्चा चाहते थे। उन्होंने दलालों के संपर्क में आने पर बच्चा गोद लेने को कहा था, लेकिन बच्चे के मोह में बच्चा खरीदने से नहीं चूके।  

chat bot
आपका साथी