पश्चिमी राजस्थान के कई इलाकों में मध्यरात्रि आया भूकम्प, दिन में कई जगह महसूस किये गए हल्के झटके

Rajasthan Earthquake News राजस्थान के जालोर में शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी आधी रात को 4.6 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। भूकंप भारतीय समयानुसार तड़के 2 बजकर 26 मिनट पर सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में आया था।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 12:35 PM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 12:35 PM (IST)
पश्चिमी राजस्थान के कई इलाकों में मध्यरात्रि आया भूकम्प, दिन में कई जगह महसूस किये गए हल्के झटके
जोधपुर के निकट रिक्टर पैमाने पर 4.6 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए।

जोधपुर, जागरण संवाददाता। पश्चिमी राजस्थान विशेषकर जोधपुर संभाग से जुड़े जालोर, जोधपुर और सिरोही जिलो में शनिवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इससे एक दिन पहले सिरोही में भी भूकम्प के झटके आये थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी आधी रात को राजस्थान के जालोर में रिक्टर स्केल पर 4.6 तीव्रता का भूकंप आया। हालांकि भूकंप से किसी प्रकार के नुकसान के समाचार अभी नहीं मिले हैं लेकिन एक बार की धरती के दो जने से घरों में सो रहे लोग सड़कों पर निकल आए।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार शनिवार सुबह जोधपुर के निकट रिक्टर पैमाने पर 4.6 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र जोधपुर से 150 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में था। भूकंप भारतीय समयानुसार तड़के 2 बजकर 26 मिनट पर सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में आया था। भूकंप वाले क्षेत्र में सोते हुए लोगों ने अचानक धरती हिलती महसूस की जिसके बाद वे घरों से बाहर आये, ओर आसपड़ोस से बात कर जानकारी जुटाकर इसकी पुष्टि की। जोधपुर के अलावा पाली, सिरोही, भीनमाल, बाड़मेर के बालोतरा , फलोदी , बाप , खीचन क्षेत्रों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। कहीं से भी अप्रिय घटना के कोई समाचार अभी तक नहीं मिले है।

सिरोही में आ रहे है लगातार भूकंप के झटके

अरावली पर्वत माला से सटे जिले सिरोही में बीते 2 दिनों से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। 18 तारीख की रात्रि को भी सिरोही और पाली जिले के मध्य केंद्र सुमेरपुर शिवगंज आदि इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता भी रिक्टर स्केल पर 4 से अधिक मापी गई थी। हालांकि भूकंप का केंद्र पाली और सिरोही जिले से सटा सुमेरपुर रहा। जमीनी सतह से तकरीबन 20 किलोमीटर गहराई में मापा गया था।

chat bot
आपका साथी