तेज बारिश के कारण राजस्थान में नदी-नाले उफान पर, कालीसिंध बांध में पानी की तेज आवक से बिगड़ने लगे हालात

राजस्थान में बारिश का दौर मंगलवार को भी जारी रहा। राज्य के कई इलाकों में तेज बारिश होने के कारण नदी-नाले उफान पर है। कोटा संभाग में तेज बारिश के कारण कोटा-ग्वालियर राजमार्ग सोमवार शाम से लेकर मंगलवार दोपहर तक बंद रहा।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 06:56 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 06:56 PM (IST)
तेज बारिश के कारण राजस्थान में नदी-नाले उफान पर, कालीसिंध बांध में पानी की तेज आवक से बिगड़ने लगे हालात
तेज बारिश के कारण राजस्थान में नदी-नाले उफान पर

जागरण संवाददाता, जयपुर! राजस्थान में बारिश का दौर मंगलवार को भी जारी रहा। राज्य के कई इलाकों में तेज बारिश होने के कारण नदी-नाले उफान पर है। कोटा संभाग में तेज बारिश के कारण कोटा-ग्वालियर राजमार्ग सोमवार शाम से लेकर मंगलवार दोपहर तक बंद रहा। कैथूदा चंबल नदी के पूल पर 10 फीट पानी होने के कारण बारां-सवाईमाधोपुर मार्ग पर आवागमन बंद कर दिया गया।

कालीसिंध बांध में पानी की तेज आवक के कारण हालात बिगड़ने लगे हैं। मध्यप्रदेश में हो रही लगातार बारिश की वजह से कालीसिंध बांध में पानी की आवक जारी है। अधिशाषी अभियंता बी.एल.जाट ने बताया कि बांध के 3 गेट को कुल 7 मीटर खोलकर करीब 28 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई है। राजगढ़ बांध के दो गेट खोले गए हैं। बारां जिले में बादीपुरा तालाब टूटने के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा जयपुर, भीलवाड़ा, बारां, बूंदी, झालावाड़, कोटा, सवाईमाधोपुर, चित्तोडगढ़, राजसमंद, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर, डूंगरपुर, सिरोही और जोधपुर जिलों में मध्यम से तेज बारिश का दौर मंगलवार को भी जारी रहा ।

इससे पहले सोमवार को भी इन जिलों में बारिश हुई थी । बीकानेर संभाग में बारिश उम्मीद के मुताबिक नहीं हुई है। जयपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक आर.एस.शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में फिर से कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसका असर अन्य राज्यों के साथ राजस्थान में भी होगा । उन्होंने बताया कि राज्य में 30 और 31 जुलाई को पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश हो सकती है।

chat bot
आपका साथी