Rajasthan: पुष्कर पंचतीर्थ स्नान में उमड़ा आस्था का सैलाब

Rajasthan पुष्कर में छह दिवसीय पंचतीर्थ स्नान रविवार से शुरू हो गया है। पंचतीर्थ स्नान में आस्था की डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है। शनिवार शाम से ही कस्बे के अंदर पंचतीर्थ धार्मिक स्नान के लिए श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 05:46 PM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 05:46 PM (IST)
Rajasthan: पुष्कर पंचतीर्थ स्नान में उमड़ा आस्था का सैलाब
पुष्कर पंचतीर्थ स्नान में उमड़ा आस्था का सैलाब। फाइल फोटो

अजमेर, संवाद सूत्र। राजस्थान के पुष्कर में छह दिवसीय पंचतीर्थ स्नान रविवार से शुरू हो गया है। पंचतीर्थ स्नान में आस्था की डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है। शनिवार शाम से ही कस्बे के अंदर पंचतीर्थ धार्मिक स्नान के लिए श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया। रविवार अल सुबह से पुष्कर के मुख्य घाटों पर श्रद्धालुओं की बड़ी भीड़ नजर आने लगी और पवित्र सरोवर में आस्था की डुबकी लगाकर जगतपिता ब्रह्मा मंदिर के दर्शन के लिए कतार लगनी शुरू हो गई। इस दौरान मुख्य गऊघाट, ब्रह्म घाट, बद्री घाट, वराह घाट और तरनी घाट सावित्री घाट सहित कई घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली। श्रद्धालुओं ने पवित्र सरोवर में आस्था की डुबकी लगाकर पूजा-अर्चना की और जगतपिता ब्रह्मा मंदिर के दर्शन किए। मेला क्षेत्र सहित पुष्कर के बाजारों, ब्रह्मा मंदिर और घाटों पर श्रद्धालुओं का रेला ही रेला नजर आ रहा है। हजारों की संख्या में श्रद्धालु पवित्र सरोवर में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। पंचतीर्थ स्नान का काफी महत्व रहता है। कार्तिक एकादशी से कार्तिक पूर्णिमा तक ब्रह्मा ने अपनी दूसरी पत्नी गायत्री माता के साथ बैठकर यज्ञ किया था और इस दौरान सभी 33 करोड़ देवी देवता पुष्कर में मौजूद होने के कारण कहा जाता कि पवित्र सरोवर में पंचतीर्थ स्नान करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूर्ण होती है। यह स्नान कार्तिक एकादशी से शुरू होकर कार्तिक पूर्णिमा के दिन महास्नान के साथ संपन्न होगी।

मुख्यमंत्री की ओर से ब्रह्म घाट पर हुई पूजा-अर्चना व दुग्धाभिषेक

पुष्कर मेले में राज्य सरकार की तरफ से जगत पिता ब्रह्मा के द्वार में इतिहास में पहली बार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का पुष्कर मेले को लेकर संदेश आया। सुबह मुख्य ब्रह्म घाट पर पवित्र सरोवर की पूजा-अर्चना सहित दुग्धाभिषेक हुआ। पवित्र सरोवर पर एकादशी के अवसर पर पहली बार पुष्कर मेले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तरफ से पवित्र सरोवर की पूजा-अर्चना ओर दुग्धाभिषेक किया गया तथा इस अवसर पर तीर्थ पुरोहितों और साधू संतों का सम्मान भी किया गया। पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री नसीम अख्तर व हाजी इंसाफ अली ने इस दौरान साधु-संतों और तीर्थ पुरोहितों का माला पहनाकर ओर शाल ओढ़ाकर सम्मान किया। पूर्व मंत्री नसीम अख्तर ने मुख्यमंत्री का सभी को संदेश पढ़कर सुनाया। इस मौके पर अंतरराष्ट्रीय नगाड़ा वादक नाथूराम सोलंकी सहित विदेशी पर्यटकों ने शानदार नगाड़ा बजाकर सभी का दिल जीत लिया । इस दौरान सेना चार्य गुलाब दास आश्रम के महंत राजा राम, राम रमैया आश्रम के संत प्रेम दास, चित्रकूट धाम के उपासक पाठक, रामसखा आश्रम के नंदा राम, ब्रह्मा सावित्री वेद विद्यापीठ के बृजेश आचार्य, पंडित कैलाश नाथ दाधीच सहित जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित, एसपी विकास शर्मा, एडिशनल एसपी किशन सिंह भाटी, आइपीएस सुमित मेहरदा, एसडीएम सुखाराम पिंडेल, पीसांगन एसडीएम समंदर सिंह भाटी, तहसीलदार रामेश्वर छाबा, सीआइ महावीर शर्मा, सामाजिक कार्यकर्ता अरुण पाराशर, संजय जोशी, शरद वैष्णव, संगीता नागोरा, दामोदर मुखिया, ताराचंद गहलोत, गोपाल जांगिड़, चंद्रशेखर गौड़, पार्षद रवि बाबा, पूर्व पालिकाध्यक्ष मंजू कूर्डिया, जगदीश कूर्डिया सहित कांग्रेस के वरिष्ठ पदाधिकारी भी मौजूद थे।

वहीं दूसरी तरफ पुष्कर हाट मेला 2021 में जहां ऊंट, अश्वों सहित पशुओं की संख्या में इजाफा होने से पशु मेला परवान चढ़ रहा है, वहीं पशुपालकों द्वारा पशुओं के खरीफरोख्त का सिलसिला भी बढ़ गया है। मेले में प्रतिदिन अलग-अलग प्रजाति व नस्लों के पशुओं की संख्या बढ़ रही है तथा खुले आसमान में पशुपालकों व पशु व्यापारियों के बीच लाखों का लेनदेन जारी है। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डा. प्रफुल्ल माथुर ने बताया कि पशुओं की आवक लगातार जारी है।

मुख्यमंत्री का अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेले में यह आया संदेश

मुझे यह जानकर प्रसन्नता है कि देश और प्रदेश के विख्यात तीर्थ गुरु पुष्कर ब्रह्म सरोवर पर कार्तिक छह दिवसीय महा स्नान आध्यात्मिक अनुष्ठान का देव उठनी एकादशी 14 नवंबर, 2021 से प्रारंभ किया जा रहा है। ब्रह्मा के मंदिर के कारण पुष्कर एक विश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थान है यहां आध्यात्मिक आस्था के साथ बड़ी संख्या में श्रद्धालु पवित्र पुष्कर सरोवर स्नान और पूजा अर्चना के साथ विभिन्न अनुष्ठानों में शामिल होते हैं। मुझे पंचतीर्थ महास्नान आध्यात्मिक अनुष्ठान के शुभारंभ के लिए याद किया इसके लिए धन्यवाद मैं श्री ब्रह्मा जी और पवित्र पुष्कर धाम को श्रद्धा पूर्वक नमन करते हुए प्रदेश के बहुंमुखी विकास और प्रदेश वासियों के सुख व समृद्धि की मंगल कामना करता हूं।

एसडीएम की ओर से सरोवर की पूजा अर्चना

अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले में कार्तिक एकादशी के अवसर पर धार्मिक पंचतीर्थ स्नान शुरू होने के साथ ही सुबह एसडीएम सुखाराम पिंडेल ने पवित्र सरोवर की पूजा अर्चना कर अमन और शांति और खुशहाली की प्रार्थना की।

पशु प्रतियोगिता शुरू

पुष्कर पशु मेला 2021 में राज्य सरकार की नई गाइडलाइन के बाद पशुपालन विभाग की तरफ से पशु प्रतियोगिता आज से शुरू हो गई है। पशु हाट अधिकारी डा प्रफुल्ल माथुर ने बताया कि 14 नवंबर को प्रातः 9:00 बजे ऊंट प्रतियोगिता सायं 6:00 बजे झरना प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। 15 नवंबर को प्रातः 6:00 बजे प्रथम दोहन प्रातः 9:00 बजे संकर पशु प्रतियोगिता दोपहर 2:00 बजे गीर पशु प्रतियोगिता तथा साय छह बजे द्वितीय दोहन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। 16 नवंबर को प्रातः 6:00 बजे तृतीय दोहन तथा प्रातः 9:00 बजे अश्व प्रतियोगिता (नर वंश) 17 नवंबर को प्रातः 9:00 बजे अश्व प्रतियोगिता (मादा वंश) तथा 17 नवंबर को ही दोपहर 2:00 बजे सर्वश्रेष्ठ पशु प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा, जिसकी तैयारी पशुपालन विभाग ने पुराने मेला मैदान में कर ली गई है। यह सभी प्रतियोगिताएं पुराने मेला मैदान में ही आयोजित की जाएगी।

एसडीआरएफ के जवानों ने बालिका को बचाया

पुष्कर मेले में परिजनों के साथ घूमने आई एक 12 वर्षीय बालिका स्नान के दौरान पैर फिसलने की वजह से डूबने लगी। मौके पर मौजूद एसडीआरएफ के दो जवानों ने तुरंत गोता लगा बालिका को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। घटनास्थल पर मौजूद स्थानीय प्रशासन तथा श्रद्धालुओं ने एसडीआरएफ टीम के जवानों द्वारा किए गए त्वरित रेस्क्यू कार्य की सराहना की और रेस्क्यू टीम को धन्यवाद दिया। एसडीआरएफ के कमांडेंट पंकज चौधरी ने बताया कि अजमेर के पुष्कर थाना क्षेत्र में 11 नवंबर से 21 नवंबर तक अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेला आयोजित किया जा रहा है। इस मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पुष्कर सरोवर में स्नान को देखते हुए एसपी अजमेर की मांग पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए टीम प्रभारी हेड कांस्टेबल गोमा राम के नेतृत्व में पुष्कर सरोवर के विभिन्न घाटों पर 13 जवानों की एक रेस्क्यू टीम को तैनात किया गया था। शनिवार प्रातः 10:30 बजे पुष्कर सरोवर की तरनी घाट पर स्नान के दौरान सीढ़ियों से पैर फिसलने से जयपुर के सांगानेर इलाके के गांव भापुरा के रहने वाले श्रवण गुर्जर की 12 वर्षीय बेटी अंजलि डूबने लगी। बच्ची को पानी में डूबता देख घाट पर तैनात एसडीआरएफ के जवान कांस्टेबल छोटूराम व सुरजाराम द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए पानी में गोता लगाकर तुरंत बालिका को पानी से जीवित निकाल कर परिजनों को सुपुर्द किया। 

chat bot
आपका साथी