Rajasthan: मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में बाघिन की मौत

Mukundra Tiger Reserve दो शावकों के जन्म की खुशखबरी देने वाली बाघिन एमटी-2 की सोमवार को अचानक मौत होने से वन्यजीव प्रेमियों में शोक की लहर दौड़ गई है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 04:16 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 04:16 PM (IST)
Rajasthan: मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में बाघिन की मौत
Rajasthan: मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में बाघिन की मौत

जागरण संवाददाता, जयपुर। Mukundra Tiger Reserve: राजस्थान के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में सोमवार को बाघिन एमटी-2 की मौत हो गई। पिछले दिनों दो शावकों के जन्म की खुशखबरी देने वाली बाघिन एमटी-2 की सोमवार को अचानक मौत होने से वन्यजीव प्रेमियों में शोक की लहर दौड़ गई है। बाघिन की मौत के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। करीब 10 दिन पहले ही मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में बाघ एमटी-3 की मौत हुई थी। पिछले चार दिन से बाघिन नजर नहीं आ रही थी और उसकी लोकेशन भी एक ही जगह आ रही थी। ऐसे में बाघिन को खोजने के लिए कोई प्रयास नहीं किए गए। यह भी संभव है कि बाघिन की मौत हुए दो से तीन दिन हो गए हो, हालांकि रिजर्व प्रशासन आज ही मौत होने की बात कह रहा है। मामले की जांच-पड़ताल जारी है। हर पहलू की बारीकी से जांच की जा रही है। 

वैसे भी मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व प्रशासन जानकारी छिपाने में पहले भी बदनाम रहा है। बाघ एमटी-3 की मौत के समय भी मुकुंदरा प्रशासन ने पूरे मामले में अपनी गलतियों को छुपाने के लिए पर्दा डाल दिया था। अब भी पूरी जानकारी नहीं दी जा रही है। इससे मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक अरिंदम तोमर स्थानीय स्टाफ से नाराज हैं, वे खुद सोमवार को मुकुंदरा पहुंचे हैं। वहीं, एक टीम दिल्ली से नेशनल टाइगर अथॉरिटी की भी आ रही है। यह टीम मौके पर पूरे मामले की तफ्तीश करेगी। पिछले दिनों बाघिन के दोनों शावक लापता हो गए थे, उनमें से एक तो मिल गया है, लेकिन दूसरे का अभी तक कोई सुराग नहीं लग पाया है। उसकी तलाश जारी है। वन विभाग को उम्मीद है कि जल्द ही दूसरे शावक का भी मूवमेंट मिल जाएगा। 23 जुलाई को ही यहां बाघ एमटी-3 की मौत हुई थी। उसकी मौत का कारण फेफड़ों में संक्रमण बताया गया था। 

chat bot
आपका साथी