Rajasthan Flood: राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश, सिरोही में बाढ़ में फंसे दंपत्ति को बचाया

Rajasthan Flood भारी बारिश के कारण सिरोही जिले के कुछ इलाकों में बाढ़ के हालात हैं। यहां बाढ़ में फंसे एक दंपत्ति को नाव की मदद से बचाव दल ने सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। मौसम विभाग के अनुसार अधिकांश क्षेत्रों में अगले एक सप्ताह तक मानसून की गतिविधियां जारी रहेंगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 02:41 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 05:33 PM (IST)
Rajasthan Flood: राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश, सिरोही में बाढ़ में फंसे दंपत्ति को बचाया
राजस्थान के सिरोही में बाढ़ में फंसे दंपत्ति को स्थानीय प्रशासन ने बचा लिया है। फोटोः एएनआइ

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में मानसून अंतिम दौर में है। खत्म होते मानसून के बीच पिछले तीन-चार दिन से पश्चिमी राजस्थान में तेज बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश जैसलमेर जिले में हुई है। यहां अब तक पांच इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। माउंट आबू और जालौर में पांच इंच बारिश हो चुकी है। मध्य प्रदेश और राजस्थान के दक्षिणी क्षेत्र में अच्छी बारिश के बाद बांसवाड़ा के माही बांध में पिछले तीन दिन में करीब 46 हजार मिलियन क्यूबिक पानी की आवक हुई है। माही बांध के साथ ही कालीसिंध और कोटा बैराज सहित अन्य छोटे-बड़े बांधों के गेट खोल दिए गए हैं। जंवाई बांध का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। बीसलपुर बांध का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। इस बांध से जयपुर सहित तीन जिलों में पीने का पानी सप्लाई किया जाता है।

पिछले तीन दिन से रही भारी बारिश के कारण सिरोही जिले के कुछ इलाकों में बाढ़ के हालात हैं। यहां बाढ़ में फंसे एक दंपत्ति को नाव की मदद से बचाव दल ने सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। मौसम विभाग के अनुसार, चूरू, जालौर, सिरोही, जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर, जोधपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद और कोटा जिलों के कई क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी राजस्थान के अधिकांश क्षेत्रों में अगले एक सप्ताह तक मानसून की गतिविधियां जारी रहेंगी। जोधपुर व बीकानेर संभाग में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। तेज बारिश के कारण कोटा संभाग में नदियां उफान पर हैं। कोटा बैराज से पानी की निकासी के बाद कई इलाकों में पानी भर गया है। इसके चलते निचले क्षेत्र में बसे गांवों में प्रशासन से अलर्ट जारी किया है। झालावाड़ में काली सिंध बांध के 14 गेट खोलकर दो लाख 19 हजार 500 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। नदियों में पानी की आवक बढ़ने से खातौली-पार्वती नदी की पुलिया पर तीन फीट पानी आ गया है। कोटा-ग्वालियर मार्ग पर पानी की आवक तेज होने से आवागमन अवरुद्ध हो गया। राजस्थान और मध्य प्रदेश के बीच संपर्क कट गया है।

कई गांवों का संपर्क कटा

झालावाड़ और कोटा के कई गांवों का जिला मुख्यालयों से संपर्क कट गया है। कैथूदा चंबल पुल पर पानी भर गया है। कालीसिंध नदी में तेजी से पानी की आवक लगातार बढ़ रही है। भीम सागर बांध का भी एक गेट खोला गया है। मौसम विभाग ने सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ जिलों में आरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। जयपुर, जोधपुर, जालौर, पाली, नागौर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, अजमेर, करौली और अलवर जिलों में धूलभरी आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। राज्य में अब तक 415 एमएम बारिश हो चुकी है। पूर्वी राजस्थान के जिलों में सामान्य से छह फीसद ज्यादा बारिश हुई है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान में औसत बारिश से दो फीसद कम हुई है।

chat bot
आपका साथी