राजस्थान के जोधपुर में बनेगा देश का सबसे बड़ा सरकारी पंचकर्म केंद्र

राज्य सरकार ने पंचकर्म केंद्र बनाने की मंजूरी कुछ माह पूर्व दी थी। अब इस पर काम शुरू हो रहा है। डेढ़ साल में यह बनकर तैयार हो जाएगा। राज्य सरकार ने यहां विशेषज्ञों की सलाह पर अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने की योजना बनाई है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 02:10 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 02:10 PM (IST)
राजस्थान के जोधपुर में बनेगा देश का सबसे बड़ा सरकारी पंचकर्म केंद्र
राजस्थान के जोधपुर में बनेगा देश का सबसे बड़ा सरकारी पंचकर्म केंद्र

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान के जोधपुर में देश का सबसे बड़ा सरकारी पंचकर्म केंद्र बनेगा। शहर के सर्वपल्ली राधाकृष्णन आुयर्वेद विश्वविद्यालय में 60 करोड़ की लागत से 100 बेड का पंचकर्म केंद्र बनेगा। राज्यपाल कलराज मिश्र ने विवि.के कुलपति को पंचकर्म केंद्र बनाने का काम शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

विवि.कैंपस में ही बनने वाले 2 मंजिला इमारत में आयुर्वेट टूरिज्म और वैलनेस सेंटर को विकसित करने के लिए योजना तैयार की गई है। सेंटर के बनने के बाद पर्यटक और स्थानीय लोग वैलनेस सेंटर का भी लाभ ले सकेंगे। विवि.प्रशासन का कहना है कि वर्तमान में केरल में ही बड़े और सभी सुविधायुक्त पंचकर्म केंद्र है। सरकारी क्षेत्र में यह पहला पंचकर्म केंद्र होगा।

राज्य सरकार ने पंचकर्म केंद्र बनाने की मंजूरी कुछ माह पूर्व दी थी। अब इस पर काम शुरू हो रहा है। डेढ़ साल में यह बनकर तैयार हो जाएगा। राज्य सरकार ने यहां विशेषज्ञों की सलाह पर अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने की योजना बनाई है। यहां लाइफस्टाइल से संबंधित बीमारियों के साथ ही न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर, मेंटल डिसऑर्डर, ऑर्थोपेडिक सहित विभिन्न बीमारियों के लिए पंचकर्म थैरेपी दी जाएगी। जुकाम और बढ़ते वजन को कम करने को लेकर भी केंद्र में थैरेपी दी जाएगी ।

chat bot
आपका साथी