Corona in Rajasthan: राजस्थान सरकार ने जारी की नई गाड़लाइन- हर पांचवा सैंपल पॉजिटिव, सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे

गृह विभाग की ओर से जारी नई गाइडलाइन में कहा गया है कि लोग भीड़भाड़ से बचने के लिए दुपहिया एवं चौपहिया वाहनों का उपयोग ना करें । पहले की तरह किराना की दुकानेंआटा चक्की सुबह 6 से 11 बजे तक खुल सकेगी ।

By Priti JhaEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 01:30 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 01:40 PM (IST)
Corona in Rajasthan: राजस्थान सरकार ने जारी की नई गाड़लाइन- हर पांचवा सैंपल पॉजिटिव, सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे
राजस्थान सरकार ने जारी की नई गाड़लाइन- हर पांचवा सैंपल पॉजिटि

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में कोरोना महामारी बेकाबू होती जा रही है। आरटीपीसीआर टेस्ट में प्रत्येक पांचवा सैंपल पॉजिटिव मिल रहा है। इसी को देखते हुए सरकार ने सख्ती बढ़ा दी है। सोमवार से 17 मई तक प्रदेश में दो सप्ताह के लिए रेड अलर्ट जन- अनुशासन पखवाड़ा घोषित किया गया है। इसके तहत अब शादियों में 31 लोग ही शामिल हो सकेंगे। पहले यह सीमा 50 लोगों की थी । शादी के लिए उपखंड अधिकारी की अनुमति आवश्यक होगी,यदि तय संख्या से ज्यादा लोग मिले तो 25 हजार का जुर्माना करने के साथ ही अन्य दंड भी दिए जा सकेंगे ।

कोविड प्रबंधन से जुड़े कार्यालयों के अलावा सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे । पहले सरकारी कार्यालयों का समय सुबह साढ़े 9 से शाम 4 बजे तक था । प्रतिदिन 50 फीसदी कर्मचारियोें को ही बुलाया जा रहा था। लेकिन अब संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सरकारी दफ्तर पूरी तरह से बंद रखने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही जिन क्षेत्रों में 10 प्रतिशत से ज्यादा संक्रमण दर और 60 फीसदी से अधिक ऑक्सीजन व आईसीयू बेड उपयोग में आ रहे हैं,वहां 14 दिन का लॉकडाउन लगाया जा सकेगा ।

शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू लागू होगा । एक से दूसरे जिले में निजी वाहनों की आवाजाही नहीं होगी । केवल रोड़वेज बसों व मेडिकल इमरजेंसी सेवाओं को ही छूट रहेगी । गृह विभाग की ओर से जारी नई गाइडलाइन में कहा गया है कि लोग भीड़भाड़ से बचने के लिए दुपहिया एवं चौपहिया वाहनों का उपयोग ना करें । पहले की तरह किराना की दुकानें,आटा चक्की सुबह 6 से 11 बजे तक खुल सकेगी ।

मेडिकल दुकानें दिनभरी खुली रहेंगी। पेट्रोल पंप से निजी वाहनों को सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक ही पेट्रोल व डीजल दिया जा सकेगा । गैस एजेंसियों का समय भी यही रहेगा। डेयरी बूथ सुबह 6 से 11 एवं शाम को 5 से 7 बजे तक खुलेंगे। संक्रमितों का पता लगाने के लिए घर-घर सर्वे शुरू हुआ है। इसमें सर्दी, जुकाम और खांसी के मरीजों की पहचान करा कर जांच कराई जाएगी। आंगनबाडी कार्यकर्ता इस काम में जुटेंगे। बाजारों में बेवजह घूमने वालों को क्वारंटीन किया जाएगा ।

chat bot
आपका साथी