Child Marriage: राजस्थान में विधायक के भतीजे का बाल विवाह! आधार कार्ड में उम्र 19 साल, सगाई में शामिल हुए कांग्रेस व भाजपा के दिग्गज

Rajasthan विधायक संदीप यादव के भतीजे चमन का रविवार को विवाह हुआ लेकिन चमन की जन्म तिथि को लेकर विवाद पैदा हो गया है। आधार कार्ड और भामाशाह कार्ड में चमन की उम्र 19 साल तीन माह बताई गई है।

Sachin Kumar MishraSun, 28 Nov 2021 09:03 PM (IST)
राजस्थान में विधायक के भतीजे का बाल विवाह। फोटो ट्वीटर

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में अलवर जिले के तिजारा विधायक संदीप यादव के भतीजे चमन का रविवार को विवाह हुआ, लेकिन चमन की जन्म तिथि को लेकर विवाद पैदा हो गया है। आधार कार्ड और भामाशाह कार्ड में चमन की उम्र 19 साल तीन माह बताई गई है। ऐसे में यादव के विरोधी बाल विवाह का आरोप लगा रहे हैं। विवाद के बाद विधायक ने एक पुराना हस्त लिखित जन्म प्रमाण पत्र सार्वजनिक किया, जिसमें उनके भतीजे की उम्र 21 साल बताई गई है। इससे पहले बुधवार को हुए सगाई समारोह में पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, सीएम अशोक गहलोत गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत, चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा, आयुर्वेद राज्यमंत्री सुभाष गर्ग, ग्रामीण विकास राज्यमंत्री राजेंद्र गुढ़ा, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, भाजपा सांसद बाबा बालकनाथ सहित कांग्रेस और भाजपा के कई नेता शामिल हुए।

आधार कार्ड और भामाशाह कार्ड में इतनी है उम्र

चमन के आधार कार्ड में जन्म तारीख आठ अगस्त, 2002 है। इस हिसाब से उसकी उम्र 19 साल तीन माह 20 दिन है। उल्लेखनीय है कि देश में 21 साल से पहले लड़के के विवाह को बाल विवाह की श्रेणी में माना जाता है। इस मामले में विधायक ने कहा कि आधार कार्ड में गलत जन्म तिथि लिखी हुई है। उनके बड़े भाई और चमन के पिता वेदप्रकाश का कहना है कि आधार कार्ड और भामाशाह कार्ड में गलत जन्म तारीख हो सकती है। वैसे वह बालिग है।

गौरतलब है कि सूर्यनगरी के सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी व पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डा. कृति भारती को बाल विवाह निरस्त व रोकथाम की साहसिक मुहिम के लिए फ्रांस की मल्टीनेशनल कंपनी स्नाइडर इलेक्ट्रिक की ओर से प्रेरणा अवार्ड 2021 से नवाजा गया। डा. कृति को कंपनी की अंतरराष्ट्रीय बिजनेस समिट में पुड्डुचेरी की पूर्व उपराज्यपाल व पहली महिला आइपीएस अधिकारी किरण बेदी की मौजूदगी में वर्चुअल सम्मान समारोह में प्रेरणा अवार्ड 2021 दिया गया। राजस्थान से एकमात्र एक्टिविस्ट डा. कृति भारती को प्रेरणा अवार्ड दिया गया है। विश्व के 100 से अधिक देशों में कारोबार कर रही फ्रांस की मल्टीनेशनल कंपनी स्नाइडर इलेक्ट्रिक के विश्वप्रसिद्ध प्रेरणा अवार्ड के लिए देशभर से विशिष्ट कार्य करने वाली महिला एक्टिविस्टों को खोज कर करीब डेढ साल तक विभिन्न मापदंडों व चरणों में परखा। जिसके बाद देशभर से केवल तीन महिला एक्टिविस्टों का प्रेरणा अवार्ड 2021 से नवाजा गया। जिसमें जोधपुर के सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी डा. कृति भारती को बाल विवाह निरस्त व रोकथाम की अनूठी साहसिक मुहिम के लिए प्रेरणा अवार्ड 2021 के लिए प्रथम वरीयता से चुना गया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.