मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बाड़मेर में अल्ट्रा मॉडर्न सुविधाओं वाले वेदांता केयर्स फील्ड हॉस्पिटल का किया लोकार्पण

राजस्थान के सरहदी जिले बाड़मेर में कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए अल्ट्रा मॉडर्न सुविधाओं वाले वेदांता केयर्स फील्ड हॉस्पिटल के रूप में अनूठी पहल की गई है शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सौ बिस्तर वाले फील्ड हॉस्पिटल का लोकार्पण किया

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 07:56 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 07:56 PM (IST)
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बाड़मेर में अल्ट्रा मॉडर्न सुविधाओं वाले वेदांता केयर्स फील्ड हॉस्पिटल का किया लोकार्पण
बाड़मेर में वेदान्ता के द्वारा तियार अस्पताल जिसका वर्चुअल लोकार्पण मुख्यमंत्री के द्वारा किया गया

जोधपुर, संवादसूत्र। राजस्थान के सरहदी जिले बाड़मेर में कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए अल्ट्रा मॉडर्न सुविधाओं वाले वेदांता केयर्स फील्ड हॉस्पिटल के रूप में अनूठी पहल की गई है शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सौ बिस्तर वाले फील्ड हॉस्पिटल का लोकार्पण किया जिसके जरिए आगामी महीनों में किसी भी चुनौती का सामना मजबूती से किया जा सकेगा। कोरोना की तीसरी लहर की चुनोती के लिए तैयार बाड़मेर की जनता से मुख्यमंत्री ने जनता से सतर्कता और जागरूकता के साथ सुरक्षित रहने की अपील की ।

केयर्न ऑयल एंड गैस , वेदांता और बाड़मेर जिला प्रशासन की एक संयुक्त पहल के रूप में बाड़मेर के सीनियर सेकेंडरी सरकारी स्कूल में स्थापित इस वातानुकूलित फील्ड अस्पताल में ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ 90 बेड और गंभीर रोगियों के लिए वेंटिलेटर सपोर्ट के साथ 10 बेड हैं । यह विश्व स्तरीय तकनीकों से लैस है और सुरक्षा का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करता है । इससे बाड़मेर और उसके आसपास के जिलों, क्षेत्रो के सभी निवासियों के लिए चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सकेगी ।

अनिल अग्रवाल फाउंडेशन की एक पहल वेदांत केयर्स दिल्ली एनसीआर , राजस्थान , कर्नाटक , ओडिशा , छत्तीसगढ़ , झारखंड और तमिलनाडु में 1,000 क्रिटिकल केयर बेड के साथ 10 कोविड केयर अस्पताल स्थापित कर रही है । राजस्थान में बाड़मेर के अलावा राजसमंद के दरीबा में एक वेदांत केयर्स अस्पताल होगा , जो शुरू होने की प्रक्रिया में है । वेदांत लिमिटेड के प्रयासों की सराहना करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वेदांता लिमिटेड द्वारा प्रदान किए जा रहे सक्रिय समर्थन की प्रशंशा की । उन्होंने कहा कि आज की कठिन परिस्थितियों को देखते हुए आपसी सहयोग समय की मांग है ।

तीसरी लहर से हमें सतर्क रहने और सावधानी रखने की आवश्यकता है।वेदांत के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने कहा , कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वेदांता हर वक्त राजस्थान के लोगों और राय सरकार के साथ मजबूती से खड़ी है । हम मेडिकल कॉलेजों के स्टूडेटन्स का आव्हान करते हैं कि वो आगे बढ़ कर इस अभियान से जुड़ें । वेदांता समूह इस घडी में लोगों की सहायता के लिए एकजुटता के साथ खड़ा है और कोविड प्रभावित लोगों को उचित देखभाल करने के लिए तत्पर है ।

वेदान्ता ने राजस्थान में 500 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर्स उपलब्ध कराए हैं । इसके अतिरिक्त , वेदांता केयर्न टीकों की खरीद के लिए लगभग 12 करोड़ रुपये खर्च करेगी , जिसकी डिलीवरी इस महीने के अंत में शुरू होगी । केयन ऑयल एंड गैस ने पूर्व में बालिका छात्रावास और गर्ल कॉलेज को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से 100 - बेड वाले कोविड केयर सेंटर में बदलने का कार्य अंजाम दिया था । इसके अतिरिक्त , कोविड केयर सेंटर और जिला अस्पताल में सभी रोगियों को दिन में तीन बार पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है ।

अत्यधुनिक सुविधाओ से लैस है अस्पताल

मुख्यमंत्री के द्वारा हुए लोकार्पण में अस्पताल में वायरस के वायु संचरण को रोकने के लिए , फील्ड अस्पताल में हेपा फिल्टर का उपयोग किया गया है । अस्पताल का यह तकनीक हवा को 99.99 प्रतिशत शुद्धता तक फ़िल्टर करते हुए वायुजनित बैक्टीरिया और वायरल जीवों के प्रसार का मुकाबला करती है । इसके अलावा , समर्पित पीपीई चेंजिंग स्टेशनों , पर्याप्त संख्या में अग्निशामक यंत्र , सीसीटीवी कैमरे , डीजी सेट के माध्यम से निरंतर बिजली आपूर्ति , मेडिकल पाइपलाइनों के माध्यम से ऑक्सीजन की आपूर्ति और केंद्रीय निगरानी आईसीयू सुविधाओं के प्रावधानों के साथ समग्र सुरक्षा और स्वछता की व्यवस्था है ।

chat bot
आपका साथी