राजस्‍थान में 7 जिलों के सात सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में खुलेंगे ट्रोमा सेंटर, मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने दी मंजूरी

मुख्यमंत्री गहलोत ने 7 जिलों के सात सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ट्रोमा सेंटर खोलने की मंजूरी दी है। इन जिलों में नागौर जिले के कुचामन सिटी झुन्झुनूं के उदयपुरवाटी भरतपुर के हलैना धौलपुर के मनिया बीकानेर के कोलायत बारां के अंता तथा बाड़मेर के चौहटन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 28 Jun 2021 06:11 PM (IST) Updated:Mon, 28 Jun 2021 06:11 PM (IST)
राजस्‍थान में 7 जिलों के सात सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में खुलेंगे ट्रोमा सेंटर, मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने दी मंजूरी
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2021-22 के बजट में ये ट्रोमा सेंटर स्थापित करने की घोषणा की थी

जयपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 7 जिलों के सात सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ट्रोमा सेंटर खोलने की मंजूरी दी है। इन सात जिलों में नागौर जिले के कुचामन सिटी, झुन्झुनूं के उदयपुरवाटी, भरतपुर के हलैना, धौलपुर के मनिया, बीकानेर के कोलायत, बारां के अंता तथा बाड़मेर के चौहटन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल है। इनमें से उदयपुरवाटी, हलैना, मनिया तथा अंता के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ट्रोमा सेंटर खोलने के लिए नियमों में सामान्‍य छूट भी दी गई है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने वर्ष 2021-22 के बजट में ये ट्रोमा सेंटर स्थापित करने की घोषणा की थी।

सीएम ने पीएम को लिखा पत्र

राजस्थान वैक्सीनेशन के मामले में अग्रणी राज्य रहा है । प्रदेश में अब तक 2.36 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि राजस्थान में प्रतिदिन 15 लाख तक वैक्सीन लगाने की क्षमता विकसित की गई है। लेकिन हमको प्रतिदिन 3 से 4 लाख डोज ही प्राप्त हो रही है। गहलोत ने इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है ।

पत्र में सीएम ने कहा,राज्य में वर्तमान में कोविड की स्थिति बेहतर है । कोरोना की दूसरी लहर का देश के अन्य राज्यों की तरह राजस्थान में भी काफी प्रभाव था । राज्य सरकार ने नीचले स्तर पर चिकित्सा सुविधा बेहतर बनाई है। संभावित तीसरी लहर को रोकने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। तीसरी लहर के खतरे को रोकने के लिए टीकाकरण ही एकमात्र तरीका है । सौ फीसदी टीकाकरण से इसे रोका जा सकता है ।

उन्होंने कहा कि 2.36 करोड़ टीके लगाने के अभियान को तेजी से चलाया गया । इसी का परिणाम है कि जुलाई माह तक 70 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जानी है ।वहीं चिकित्सा मंत्री डॉ.रधु शर्मा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.रघु शर्मा को पत्र लिखकर कहा कि राज्य में पहली डोज लगाने के लिए वैक्सीन नहीं है । अगर आवंटन नहीं हुआ तो सोमवार से वैक्सीनेशन सेंटर बंद हो जाएंगे । उन्होंने 25 लाख डोज तत्काल आवंटित करने का आग्रह किया है । उन्होंने जुलाई माह के लिए 1 करोड़ 50 लाख डोज की मांग की है ।

chat bot
आपका साथी